Daily CA Dose : 23-08-2019


1. ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अमेरिका के बाद भारत के किस शहर में दुनिया का सबसे बाद ऑफिस खोला है?

हैदराबाद – अमेरिका का ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने हाल ही में अमेरिका के बाद भारत के हैदराबाद में दुनिया का सबसे बाद ऑफिस खोला है क्योंकि अमेज़न के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार और टैलेंट हब है. इस ऑफिस में लगभग 62,000 कर्मचारी काम करेंगे और कैंपस में कर्मचारियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

2. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट में किस एकमात्र भारतीय एक्टर को स्थान मिला है?
अक्षय कुमार – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट में भारत के एकमात्र एक्टर अक्षय कुमार को (चौथा) स्थान मिला है उनकी इनकम 65 मिलियन डॉलर है. इस वर्ष उनकी फिल्म मिशन मंगल के 100 करोड़ क्लब में आ गयी है. इस लिस्ट में पहला स्थान ड्वेन जॉनसन को मिला है जिनकी इनकम 89.4 मिलियन डॉलर है.

3. सुप्रीम कोर्ट ने किसे डॉक्टरों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा की अनिवार्य शर्तों को लेकर एक समान नीति बनाए का निर्देश दिया है?
केंद्र सरकार – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार को निर्देश दिया है की वे एक ऐसी नीति बनाए जिसके मुताबिक सरकारी कॉलेजों में कोर्स (मेडिकल) करने के बाद एक निर्धारित समय तक ग्रामीण इलाकों के सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवाएं देना जरूरी हो.

4. भारत में होने वाले इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट मैचों का किसे लगातार दूसरी बार टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है?
पेटीएम – बीसीसीआई ने हाल ही में भारत में होने वाले इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट मैचों का पेटीएम को लगातार दूसरी बार टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है. वर्ष 2015 में भी पेटीएम ने ही टाइटल स्पॉन्सरशिप जीती थी और पेटीएम ने अब वर्ष 2023 तक के लिए राइट्स खरीद लिए हैं. पेटीएम अब आने वाले 4 साल में बीसीसीआई को 326.80 करोड़ रुपए देगा.

5. किसने इनसाइडर ट्रेडिंग का खुलासा करने वालों को 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने का ऐलान किया है?
सेबी – सेबी ने हाल ही में इनसाइडर ट्रेडिंग का खुलासा करने वालों को 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने का ऐलान किया है और हॉटलाइन के जरिए पुख्ता सूचना देने वालों को रिवॉर्ड देने की घोषणा की है. लेकिन यह फ़ायदा सिर्फ इंडिविजुअल या कॉरपोरेट को ही मिलेगा.

6. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की पहली हाईपरलूप सेवा (मुंबई-पुणे हाईपरलूप परियोजना) की आधारशिला इस वर्ष के किस महीने में रखेंगे?
सितम्बर – महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की पहली हाईपरलूप सेवा (मुंबई-पुणे हाईपरलूप परियोजना) की आधारशिला सितम्बर 2019 में रखेंगे. यह हाईपरलूप मुंबई से पुणे की यात्रा सिर्फ 35 मिनट में पूरी करेगी.

7. किसने संसद भवन परिसर में फिर से काम में नहीं आने वाली प्लास्टिक बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है?
लोकसभा सचिवालय – लोकसभा सचिवालय ने हाल ही में संसद भवन परिसर में फिर से काम में नहीं आने वाली प्लास्टिक बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. लोकसभा सचिवालय ने यह कदम भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र से किए गए आह्वान की दिशा उठाया है.

8. किस राज्य सरकार ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब सरकारी सेवा और पीएसयू में महिला ड्राइवरों को नियुक्त करने की घोषणा की है?
केरल सरकार – केरल सरकार ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब सरकारी सेवा और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों (पीएसयू) में महिला ड्राइवरों को नियुक्त करने की घोषणा की है साथ ही इस फैसले को लेकर लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill