Daily CA Dose : 21-08-2019


1. स्वीडन की प्रमुख कंपनी आइकिया ने हाल ही में भारत के किस शहर में अपना ऑनलाइन स्टोर खोला है?


मुंबई – स्वीडन की प्रमुख कंपनी आइकिया ने हाल ही में मुंबई में अपना ऑनलाइन स्टोर खोला है जिसमे घरेलू साज-सज्जा और अन्य सामान जैसे 7,500 उत्पाद उपलब्ध होंगे. कंपनी के मुताबिक, वह आने वाले 3 वर्षो में 10 करोड़ ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाएगी.

2. भारत के किस राज्य की सरकार के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 25 दिन बाद मंत्रिमंडल का गठन किया और उनके विधायकों ने शपथ ली?

कर्नाटक – भारत के कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 25 दिन बाद मंत्रिमंडल का गठन किया और उनके 17 विधायकों को राज्यपाल वजुभाई वाला ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई. बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

3. भारतीय सिनेमा के संगीतकार खय्याम का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

92 वर्ष – भारतीय सिनेमा के संगीतकार खय्याम का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे काफी लम्वे वक्त से बीमार थे उनके निधन पर फिल्म जगत के कई लोगो ने शोक व्यक्त किया है. उन्हें कभी कभी’ और ‘उमराव जान’ जैसी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चूका है.

4. कौन सा खिलाडी सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर पहुच गया है?

विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हाल ही में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर पहुच गए है. उनके सोशल मीडिया अकाउंट “ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम” पर तीन-तीन करोड़ से अधिक फॉलोअर हो गए है.

5. बीसीसीआई ने किस क्रिकेटर खिलाडी पर लगे लाइफटाइम बैन को घटाकर 7 वर्ष कर दिया है?

एस श्रीसंत – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लोकपाल डीके जैन ने हाल ही में क्रिकेटर खिलाडी एस श्रीसंत पर लगे लाइफटाइम बैन को घटाकर 7 वर्ष कर दिया है. उनपर लगा 7 वर्ष के प्रतिबंध अगले वर्ष समाप्त हो जायेगा और वे क्रिकेट खेल सकेंगे.

6. भारत के पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया अमेरिका के 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार करने वाले किस महाद्वीप के पहले दिव्यांग तैराक बन गए है?

एशिया – भारत के पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया अमेरिका के 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार करने वाले एशिया महाद्वीप के पहले दिव्यांग तैराक बन गए है. सत्येंद्र सिंह लोहिया और उनकी टीम ने कैटालिना चैनल को 11 घंटे 33 मिनट के समय में पार किया है.

7. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ब्रैड हैडिन को किस आईपीएल टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया है?

सनराइजर्स हैदराबाद – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ब्रैड हैडिन को आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद का सहायक कोच नियुक्त किया गया है. वे सनराइजर्स हैदराबाद के हेड कोच ट्रेवर बेलिस के साथ काम करेंगे जिनको इस वर्ष ही फ्रेंचाइजी ने अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है.

8. यूसीआई जूनियर ट्रैक साइकिलिंग विश्व चैम्पियनशिप भारत के साइकिलिस्ट इसो अलबेन कौन सा मेडल जीतकर, भारत के लिए मेडल जीतने वाले साइकिलिस्ट बन गए है?

सिल्वर मेडल – स्विट्जरलैंड के ऐगले में हुई यूसीआई जूनियर ट्रैक साइकिलिंग विश्व चैम्पियनशिप भारत के अंडमान निकोबार के साइकिलिस्ट इसो अलबेन सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए मेडल जीतने वाले साइकिलिस्ट बन गए है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill