Daily CA Dose : 19-08-2019


1. किस ई-कॉमर्स कंपनी ने हाल ही में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस लांच की है?

फ्लिप्कार्ट – ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने हाल ही में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस लांच की है. लेकिन अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस लांच की गयी है. फ्लिप्कार्ट इस वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के माध्यम से भारतीय बाजार में उपलब्ध अमेजन की प्राइम सब्सक्रिप्शन सर्विस को चुनौती देगी.

2. पद्मश्री से सम्मानित समाजसेवी दामोदर गणेश बापट का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
87 वर्ष – पद्मश्री से सम्मानित समाजसेवी दामोदर गणेश बापट का हाल ही में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार थे उन्हें पुरे जीवन कुष्ठ रोगियों के लिए कार्य करने के लिए वर्ष 2018 में पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था.

3. 19 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व फोटोग्राफी दिवस – 19 अगस्त को विश्वभर में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है. फोटोग्राफी का आविष्कार इस दुनिया में लोगो को एक-दूसरे के करीब लाने और उन्हें देश की संस्कृति को समझने साथ ही इतिहास को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से किया गया.

4. भारत के किस आईआईटी सेंटर के अनुसंधानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है?
आईआईटी खड़गपुर – खड़गपुर आईआईटी के अनुसंधानकर्ताओं ने हाल ही में कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है. जिसमे पेपर स्ट्रिप आधारित किट है और यह स्मार्टफोन से जुड़ी होती है. यह ब्लड टेस्ट डिवाइस विश्लेषण कर उसे पढ़ने का कार्य करता है.

5. हर्षद पांडुरंग ठाकुर को हाल ही में कितने वर्ष के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक नियुक्त किया गया है?
5 वर्ष – मुंबई के पहले टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज में प्रोफेसर रहे हर्षद पांडुरंग ठाकुर को हाल ही में 5 वर्ष के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान एक संगठन है जिसकी स्थापना 1977 में की गयी थी.

6. इसरो के चेयरमैन के. सिवन को तमिलनाडु सरकार ने उनके योगदान के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया है?
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार – इसरो के चेयरमैन के. सिवन को तमिलनाडु सरकार ने उनके योगदान के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार मानविकी, छात्र कल्याण और वैज्ञानिक विकास को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है.

7. अंपायर को अपशब्द कहने और गलत व्यवहार करने पर किस टेनिस खिलाडी पर 80 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है?
निक किर्गियोस- अंपायर को अपशब्द कहने और व्यवहार करने पर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के टेनिस खिलाड़ी निक किर्गियोस पर 80 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. सिनसिनाटी ओपन के दूसरे राउंड में निक किर्गियोस बिना अंपायर की अनुमति के कोर्ट के बाहर चले गए थे.

8. पाकिस्तान बोर्ड ने किस क्रिकेटर खिलाडी को अपनी टीम की कोच और सलेक्टर दोनों की भूमिका दी है?
मिस्बाह-उल-हक – पाकिस्तान बोर्ड ने हाल ही में पकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच को निकाल दिया है और सलेक्टर ने इस्तीफ़ा दे दिया है. अब मिस्बाह-उल-हक पकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच और सलेक्टर दोनों की भूमिका निभायंगे. 7 सितंबर तक चलने वाले प्रैक्टिस कैंप के लिए कैम्प कमानडेंट’ की जिम्मेदारी मिस्बाह-उल-हक को दी गयी है.

9. फीफा की आचार संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर किस देश की फुटबॉल टीम के पूर्व कोच सैमसन सियासिया पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है?
नाइजीरिया – नाइजीरिया फूटबाल टीम के पूर्व कोच सैमसन सियासिया को फीफा की आचार संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर स्वतंत्र नैतिकता समिति के सहायक चैंबर ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है साथ ही सैमसन सियासिया ने मैचों में हेरफेर करने के लिए अन्य व्यक्तियों से रिश्वत ली थी.

10. व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल के लिए हाल ही में किस देश ने अपना रॉकेट सफलता पूर्वक लॉन्‍च किया है?
चीन – चीन ने हाल ही में व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल के लिए अपना रॉकेट सफलता पूर्वक लॉन्‍च किया है. इस प्रक्षेपण के बाद चीन की सरकारी स्‍पेस एजेंसी ने कहा है की इस प्रक्षेपण से देश में निजी कंपनियों द्वारा कमर्शियल उपग्रहों के प्रक्षेपण को बढ़ावा मिलेगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill