Daily CA Dose : 18-08-2019


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस देश की दो दिवसीय यात्रा पर गए है जहां उन्होंने कई समझौते पर हस्ताक्षर किये है?

भूटान – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर गए है. इस यात्रा के दौरान उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग से मुलाक़ात की और दोनों देशो के बीच मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, रूपे कार्ड के इस्तेमाल और 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुए है.

2. भारत सरकार और ट्राइफेड के द्वारा _____ के पोलो ग्राउंड में 9 दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन किया गया है?
लेह-लद्दाख – भारत सरकार और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) के द्वारा लेह-लद्दाख के पोलो ग्राउंड में 9 दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन किया गया है. यह आदि महोत्सव 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगा और केन्द्र सरकार इस महोत्सव के द्वारा लद्दाख के हैंडीक्रॉफ्ट और अन्य स्थानीय उत्पादों को व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराएगी.

3. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किस वर्ष से देशभक्ति’ का नया पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?
2020 – दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वर्ष 2020 से देशभक्ति’ का नया पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों के मन में देश प्रेम पैदा है. साथ ही सभी सरकारी स्कूलों में अभियान चलाने की घोषणा की है जिसमे छठी से लेकर नौवीं कक्षा और 11 वीं कक्षा के छात्र-छात्रा हिस्सा लेंगे.

4. हाल ही में किसने लोगो को समर्थ बनाने के लिए 16 राज्यों के साथ एक एमओयू साइन करके “समर्थ योजना” की शुरुआत की है?
केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में लोगो को समर्थ बनाने के लिए 16 राज्यों के साथ एक एमओयू साइन करके समर्थ योजना की शुरुआत की है. जिसके माध्यम से देश के 18 राज्यों के करीब 4 लाख लोगों को वस्त उद्योग से जुड़े काम सिखाए जाएंगे और उन्हें इस कार्य में कुशल बनाया जाएगा.

5. कौन सा एनीमेशन स्टूडियो एक वर्ष में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई वाली 5 फिल्में रिलीज करने वाला दुनिया का पहला स्टूडियो बन गया है?
डिज्नी – वाल्ट डिज्नी का डिज्नी एनीमेशन स्टूडियो एक वर्ष में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई वाली 5 फिल्में रिलीज करने वाला दुनिया का पहला स्टूडियो बन गया है, हाल ही में रिलीज डिज्नी की टॉय स्टोर-4 ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है और डिज्नी की टॉय स्टोर-4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एनिमेशन फिल्मों की सूची में 8वें स्थान पर पहुंच गई है.

6. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रसेल डोमिंगो को 2 वर्ष के लिए किस क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है?
बांग्लादेश क्रिकेट टीम – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रसेल डोमिंगो को 2 वर्ष के लिए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया है. वे अब बांग्लादेश का कोच स्वीड रोड्स की जगह स्थान लेंगे.

 7. अवॉर्ड स‌मिति ने पैरालिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी दीपा मलिक को किस अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है?
खेल रत्न – अवॉर्ड स‌मिति ने पैरालिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी दीपा मलिक को खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2016 में रियो में हुए पैरालिंपिक में शॉट पुट में सिल्वर मेडल जीता था. और पिछले वर्ष एशियन पैरा गेम्स ब्रोंज मेडल जीता था. उनके साथ बजरंग पूनिया को भी इस अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा.

8. अवॉर्ड स‌मिति ने भारतीय क्रिकेट टीम के किस ऑलराउंडर को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है?
रविन्द जडेजा – अवॉर्ड स‌मिति ने भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रविन्द जडेजा को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है और बैडमिंटन कोच विमल कुमार को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है.

9. भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में कितने मीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?
100 मीटर – भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने हाल ही में पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में 100 मीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. इसी इवेंट में तमिलनाडु की अर्चना सुसीनतरन ने सिल्वर मेडल और पंजाब की मानवीर कौर ने 12.28 सेकेंड के समय साथ ब्रोंज मेडल जीता है.

10. जर्मनी में हुई जूनियर ट्रैक साइक्लिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम ने इतिहास रचते हुए कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – जर्मनी में हुई जूनियर ट्रैक साइक्लिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में इसो एलबेन, रोनाल्डो सिंह और रोजीत सिंह की भारतीय पुरुष टीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता है. विश्वस्तर पर साइक्लिंग में भारत का यह पहला मेडल है. इस समय भारतीय जूनियर टीम विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill