Daily CA Dose : 12-08-2019


1. किस राज्य सरकार ने सरकारी कॉलेजों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए “RACE” नाम के एक कार्य्रकम की शुरुआत की है?

राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में राजस्थान में सरकारी कॉलेजों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार और गुणवत्ता बनांये रखने के लिए “RACE” (Resource Assistance for Colleges with Excellence) नाम के कार्य्रकम की शुरुआत की है. इस उच्च शिक्षा मॉडल की शुरुआत सरकारी कॉलेजों के बीच संसाधनों की उपलब्धता को तर्कसंगत बनाने के उद्देश्य से की गयी है.

2. लोकसभा और राज्यसभा के बाद किसके द्वारा हाल ही में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी गयी है?
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद – लोकसभा और राज्यसभा में पारित होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा हाल ही में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी गयी है. अब इस वर्ष 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बन जायेंगे.

३. चीन की किस कंपनी ने हाल ही में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम “HarmonyOS” लॉन्च किया है?
हुवावे – चीन की हुवावे कंपनी ने हुवावे डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 में हाल ही में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम “HarmonyOS” लॉन्च किया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम का ग्लोबल नाम HarmonyOS है. गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से विवाद के चलते हुवावे कंपनी ने यह ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है.

4. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद किसे कांग्रेस पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
सोनिया गांधी – कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

5. किस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों को 3000 रुपये प्रति महीने मिलने वाली पेंशन के पंजीयन की शुरूआत की गयी है?
प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना – प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों को 3000 रुपये प्रति महीने मिलने वाली पेंशन के पंजीयन की शुरूआत की गयी है. इस योजना से छोटे व सीमांत किसानों का जीवन बेहतर होगा.

6. एक रिपोर्ट के मुताबिक _____ को पिछले 56 साल में केंद्र से 51 हजार करोड़ रूपये मिले है तब भी वह प्रशासित क्षेत्र स्वास्थ्य, पढ़ाई और रोजगार में पिछड़ा हुआ है?
कश्मीर – हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीर को पिछले 56 साल में केंद्र से 51 हजार करोड़ रूपये मिले है तब भी वह केंद्रशासित प्रदेश स्वास्थ्य, पढ़ाई और रोजगार में पिछड़ा हुआ है. हाल ही में केंद्र सरकार ने कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के बदल दिया है.

7. 12 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस – 12 अगस्त को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं का सरकार के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करना है. यह दिवस सबसे पहले वर्ष 2000 में मनाया गया था.

8. उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु के द्वारा 2 वर्ष के कार्यकाल पर लिखी पुस्तक “लिस्टिंग, लर्निंग एंड लीडिंग” का किसने विमोचन किया है?
अमित शाह – उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु के द्वारा 2 वर्ष के कार्यकाल पर लिखी पुस्तक “लिस्टिंग, लर्निंग एंड लीडिंग” का हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने विमोचन किया है. इस पुस्तक में उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, 370 का मुद्दा राष्ट्रीय मुद्दा के बारे में कुछ बाते लिखी है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill