Daily CA Dose : 11-08-2019


1. भारत के किस राज्य के चमोली जिले के माणा गाँव को हेरिटेज विलेज बनाने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी गयी है?

उत्तराखंड – भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले के माणा गाँव को हेरिटेज विलेज बनाने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी गयी है. इस गाँव में म्यूजियम, एंपीथियेटर, पार्किंग और ऑडीटोरियम का निर्माण किया जायेगा और एक समय यह गाँव भारत और तिब्बत के बीच व्यापार का मुख्य केंद्र हुआ करता था.

2. दिल्ली कैंट के पास स्थित केन्द्रीय विद्यालय से रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और किसने समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान की शुरुआत की है?
गजेन्द्र सिंह शेखावत – दिल्ली कैंट के पास स्थित केन्द्रीय विद्यालय से केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान का उद्देश्य जल संरक्षण के बार में जागरूकता लाने के लिए देश के 10 करोड़ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों को साथ जोड़ना है.

3. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ सरकारी नौकरियों के अवसरों की जानकारी देने के लिए किसने रोज़गार समाचार का ई-संस्करण किया है?
प्रकाश जावड़ेकर – सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ सरकारी नौकरियों के अवसरों की जानकारी देने के लिए हाल ही में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रोज़गार समाचार का ई-संस्करण किया है.

4. अप्रैल-जून में किस कैब कंपनी को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान 5.2 अरब डॉलर का घाटा हुआ है?
उबर – अप्रैल-जून में उबर कैब कंपनी को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान 5.2 अरब डॉलर का घाटा हुआ है. उबर का शेयर आधारित कंपेनसेशन के 3.9 अरब डॉलर के खर्च की वजह से घाटा बढ़ गया है.

5. हाल ही में किसने “एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना का शुभारंभ किया है?
राम विलास – हाल ही में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना को अगर साल 1 जून से पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. 

1. कौन सा खिलाडी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गया है?
शुभमन गिल – शुभमन गिल हाल ही में तीसरे और अंतिम अनऑफिशियल टेस्ट में भारत की टीम ए के लिए शतक शतक लगाकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गये है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने वर्ष 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था.

7. 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आयुष्मान खुराना की कौन सी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है?
अंधाधुन – 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आयुष्मान खुराना की “अंधाधुन” फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है और आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया है.

8. यूरोपियन फुटबॉल के सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाले इंग्लिश प्रीमियर लीग में कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं?
20 टीमें – यूरोपियन फुटबॉल के सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाले इंग्लिश प्रीमियर लीग में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ये टीमे अगले वर्ष 17 मई तक 380 मैच खेलेंगी. हर टीम में दो मैच खेलती है एक होम और एक अवे. ईपीएल फुटबॉल में 21 हजार 380 करोड़ रुपए प्राइज मनी है.

9. पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझोता एक्सप्रेस के बाद जोधपुर से कराची के बीच चलने वाली कौन सी एक्‍सप्रेस सेवा बंद कर दी है?
थार एक्‍सप्रेस – पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझोता एक्सप्रेस के बाद जोधपुर से कराची के बीच चलने वाली थार एक्‍सप्रेस सेवा बंद को बंद कर दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्‍सप्रेस को सीमा पर रोक दिया और इसे आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया था.

10. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की याद किस पडोसी देश में 1000 घी के दीपक जलाए गए है?
भूटान – भारत की पूर्व विदेश मंत्री और दिवंगत बीजेपी नेता की आत्मा की शांति के लिए विशेष प्रार्थना करते हुए भूटान के नरेश ने देश में 1000 घी के दीपक जलाए है. भूटान नरेश ने कहा है की सुषमा स्वराज ने दोनों देशों की मित्रता के लिए काम किया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill