Daily CA Dose : 09-08-2019


1. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन की कंपनी बीपी पीएलसी के साथ मिलकर देश में कितने पेट्रोल पम्प चलाने की घोषणा की है?

5500 – हाल ही में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने ब्रिटेन की कंपनी बीपी पीएलसी के साथ मिलकर देश में 5500 पेट्रोल पम्प चलाने की घोषणा की है और अगले 5 वर्ष में 4100 नए पेट्रोल पम्प खोलने की घोषणा की है. दोनों कंपनी जॉइंट वेंचर के माध्यम से पेट्रोल पम्प खोलेंगे और विमानों के ईंधन के सप्लाई का कारोबार करेंगे.

2. अमेरिका की किस कंपनी ने हाल ही में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?
एप्पल – अमेरिका की एप्पल हाल ही में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा और न कोई लेट फी, न एनुअल फी और न ही किसी तरह का एक्सचेंज फी देना होगा. साथ ही लिमिट के बाहर बाहर खर्च करने पर भी किसी तरह का कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा.

3. भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 के किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
भारत रत्न – भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 के भारत रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है. नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरांत यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है.

4. मेघालय के शिलांग में ई-गवर्नेंस पर कौन सा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है?
22वां राष्ट्रीय सम्मेलन – मेघालय के शिलांग में 8-9 अगस्त के दौरान ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है. इस सम्मेलन का पहली बार किसी उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है. इस वर्ष राष्ट्रीय सम्मेलन का थीम “Digital India: Success to Excellence” है.

5. अप्रैल-जून में भारत की किस टेक्नोलॉजी कंपनी का मुनाफा 8.2% घटकर 2,230 करोड़ रुपए हो गया है?
एचसीएल टेक – अप्रैल-जून में भारत की एचसीएल टेक कंपनी का मुनाफा 8.2% घटकर 2,230 करोड़ रुपए हो गया है. जबकि पिछले वर्ष जून तिमाही में एचसीएल टेक को 2,431 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था. साथ ही एचसीएल टेक ने शेयरधारकों के लिए 2 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया है.

6. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके वीरता प्रदर्शन के लिए किस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
वीर चक्र – विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके वीरता प्रदर्शन के लिए इस वर्ष वीर चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. साथ ही बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलटों को भी वायु सेना पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है.

7. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किस राज्य में “मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना” की शुरुआत की है?
झारखंड – भारत के झारखंड में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने “मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना” की शुरुआत की है. इस योजना के पहले चरण में राज्य के 15 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा और राज्य के सभी जिलो में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

8. 9 अगस्त को भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
तीनो दिवस – 9 अगस्त को भारत में तीनो दिवस (भारतीय क्रान्ति दिवस, अगस्त क्रांति दिवस, भारत छोड़ो आन्दोलन स्मृति दिवस) मनाया जाता है. भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 को हुई थी.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill