Daily CA Dose : 08-08-2019


1. किस बैंक ने सभी अवधियों के कर्ज की दरों में 0.15% की कमी की है?


भारतीय स्टेट बैंक – भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में सभी अवधियों के कर्ज की दरों में 0.15% की कमी की है. जिससे इस वर्ष के लिए मार्जिनल कॉस्ट बेस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) 8.40% से घटकर 8.25% हो जाएगा. सभी नई दरे 10 अगस्त से लागू होंगी.

2. एस्सेल समूह के स्वामित्व में चलने वाली डिश टीवी का किस कंपनी में विलय होगा?

भारती एयरटेल – एस्सेल समूह के स्वामित्व में चलने वाली डिश टीवी का भारती एयरटेल में में विलय होगा. इस विलय के बाद एयरटेल डिजिटल टीवी देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी बन जाएगी और टाटा स्काई और रिलायंस जियो को टक्कर देगी.

3. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

67 वर्ष – भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हाल ही में 67 वर्ष की आयु में हृदयघात की वजह से निधन हो गया है. उन्होंने 25 वर्ष की आयु से ही राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाई. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कई जानी-मानी हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है.

4. किस राज्य के शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सरकारी स्कूलों में 10,600 कमरों का निर्माण कराने की घोषणा की है?

राजस्थान – राजस्थान के शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सरकारी स्कूलों में 10,600 कमरों का निर्माण कराने की घोषणा की है. जिसके तहत विद्यालयों में कम्प्यूटर कक्ष, विज्ञान प्रयोगशाला कक्ष, पुस्तकालय कक्ष, आर्ट एवं क्राफ्ट कक्ष आदि का निर्माण करवाया जायेगा.

5. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर किस राज्य सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है?

दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन पर दो दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. 2 दिन तक दिल्ली में कोई भी सरकारी और सांस्कृतिक आयोजन नहीं किया जायेगा.

6. मशहूर वेटरन फिल्मकार जे. ओम प्रकाश का कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

93 वर्ष – मशहूर वेटरन फिल्मकार जे. ओम प्रकाश का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनको अमिताभ, अभिषेक समेत फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गजों ने उन्हें अंतिम विदाई दी. जे. ओम प्रकाश ने आप की कसम, अर्पण व आंधी जैसी मशहूर फिल्में की है. फिल्मकार जे. ओम प्रकाश अभिनेता ऋतिक रोशन के नाना है.

 7. क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल ने किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया है?

अरुण लाल – क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर अरुण लाल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया है. उन्होंने भारत के लिए 13 टेस्ट और 13 वनडे 1982-1989 के दौरान खेले है.

8. 3 वर्ष तक किस क्रिकेट टीम के कोच रहे मिकी ऑर्थर और सपोर्ट स्टाफ को क्रिकेट बोर्ड ने हटाने की घोषणा की है?

पाकिस्तान क्रिकेट टीम – 3 वर्ष तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच रहे मिकी ऑर्थर और सपोर्ट स्टाफ को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हटाने की घोषणा की है. अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच अजहर महमूद और बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लॉवर शामिल हैं.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill