Daily CA Dose : 06-08-2019


1. केंद्र सरकार ने इनमे से कौन सा अनुच्छेद हटाकर हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया है?

अनुच्छेद 370 – केंद्र सरकार ने हाल ही में अनुच्छेद 370 और 35A हटाकर हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया है

2. ओडिशा के परीक्षण रेंज से किसने मौसम और सभी स्थानों पर काम करने में सक्षम रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
डीआरडीओ – भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेश भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की सहायता से बनायीं गए मिसाइल जो की मौसम और सभी स्थानों पर काम करने में सक्षम रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के मारक क्षमता 25 से 30 किमी है.

3. भारत की किस कंपनी ने शॉपसेंस रिटेल टेक्नोलॉजीज में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी 295.25 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की है?
रिलायंस इंडस्ट्रीज – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में शॉपसेंस रिटेल टेक्नोलॉजीज में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी 295.25 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की है. जिससे रिलायंस के बिज़नस को मजबूती मिलेगी. साथ ही आरआईआईएचएल के पास 100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करने का विकल्प भी होगा.

4. 6 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
हिरोशिमा दिवस -6 अगस्त यानी आज के दिन 1945 में अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा में अणु बम गिराया था. आज के दिन को हिरोशिमा दिवस मनाया जाता है. इस बम धमाके से 3.5 लाख की आबादी में से एक लाख चालीस हज़ार लोग एक झटके में ही मारे गए थे.

5. भारत की किस नदी के इतिहास पर लिखी गयी पुस्तक ‘सरस्वती सिविलाइजेशन: ए पैराडाइम शिफ्ट इन एंशियंट इंडियन हिस्ट्री’ को हाल ही में विमोचित किया गया है?
सरस्वती नदी – मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) जी. डी. बक्शी के द्वारा हाल ही में सरस्वती नदी पर लिखी गयी पुस्तक ‘सरस्वती सिविलाइजेशन: ए पैराडाइम शिफ्ट इन एंशियंट इंडियन हिस्ट्री’ को हाल ही में विमोचित किया गया है. साथ ही इस पुस्तक में भारत के इतिहास पर भी प्रकाश डाला गया है.

6. दिल्ली सरकार ने आईजीआई एयरपोर्ट को किस वर्ष तक 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाला एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है?
2022 – दिल्ली सरकार ने आईजीआई (इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट) को वर्ष 2022 तक 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाला एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है. सरकार ने कहा है की एयरपोर्ट पर आने वाले वाहनों के लिए दो एलिवेटिड ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवे (ECT) बनाए जाएंगे.

7. साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने किसे अपनी टीम के हेड कोच के पद से हटा दिया है?
ओटिस गिब्सन – साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने वेस्ट इंडीज के ओटिस गिब्सन को अपनी टीम के हेड कोच के पद से हटा दिया है साथ ही हेड कोच समेत बाकी सपोर्ट स्टाफ की छुट्टी कर दी है. साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में नया स्ट्रक्चर भी लागू कर दिया है.

8. इंग्लैंड क्रिकेट टीम का कौन सा गेंदबाज 450 विकेट लेने वाला इंग्लैंड का दूसरा और विश्व का सातवाँ गेंदबाज बन गया है?
स्टुअर्ट ब्रॉड – इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड 450 विकेट लेने वाले ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए है उनसे पहले इंग्लैंड के जिमी एंडरसन ने यह उपलब्धि हासिल की है और स्टुअर्ट ब्रॉड 3 हजार से ज्यादा रन और 450 विकेट का डबल कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill