Daily CA Dose : 05-08-2019


1. पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी की सरकार ने किसे अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है?


रामनाथ कोविंद – पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी की यात्रा पर गए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को वहा की सरकार ने अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है. रामनाथ कोविंद को दोनों देश के संबंधों की प्रगति तथा दोनों देशों में मित्रता और साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए नैशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

2. एक शोध की मुताबिक, भारत के कितने प्रतिशत जिलो में कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार से बचने के लिए समिति का प्रावधान है?

29 प्रतिशत – मार्था फेरेल फाउंडेशन और प्रिया फाउंडेशन के द्वारा किये गए एक शोध की मुताबिक, भारत के कुल 655 जिलों में से मात्र 29 प्रतिशत जिलो में कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार से बचने के लिए समिति का प्रावधान है.

3. भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए किस ई-कॉमर्स कंपनी ने समर्थ नामक पहल लांच की है?

फ्लिप्कार्ट – ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए समर्थ नामक पहल लांच की है जिसमे भारतीय शिल्पकारों के द्वारा बनांये गए हस्तशिल्प से सम्बंधित सामान को इन्टरनेट पर बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा.

4. भारत के किस शहर में अगले वर्ष 18 से 30 जनवरी तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण का आयोजन करने की घोषणा की गयी है?

गुवाहाटी – असम (मेजबान), भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा अगले वर्ष 18 से 30 जनवरी तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण गुवाहाटी में आयोजित करने की घोषणा की गयी है. वर्ष 2018 में इसका आयोजन नई दिल्ली में किया गया था.

5. अमेरिका की किस ई-कॉमर्स कंपनी ने पेटीएम मॉल में 5.59% हिस्सेदारी 16 करोड़ डॉलर में खरीदी है?

ईबे – अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी ईबे ने पेटीएम मॉल में 5.59% हिस्सेदारी 16 करोड़ डॉलर में खरीदी है. साथ ही पेटीएम मॉल की अलीबाबा की सिंगापुर स्थित कंपनी की पेटीएम मॉल में 30.15% हिस्सेदारी है.

6. इस वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में भारत के किस बैंक को 2,312.20 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है?

भारतीय स्टेट बैंक – इस वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक को 2,312.20 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष जून तिमाही में बैंक को 4,875.85 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. एनपीए घटने और आय बढ़ने की वजह से एसबीआई को प्रॉफिट को हुआ है.

7. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ______ में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 पेश किया जिसे मंजूरी मिल गयी है?

राज्‍यसभा – स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में राज्‍यसभा में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 पेश किया जिसे मंजूरी मिल गयी है. इस विधेयक में चिकित्सा क्षेत्र एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र के नियमन के लिए भारतीय चिकित्सा परिषद की जगह एनएमसी (नेशनल मेडिकल कमीशन) के गठन का प्रस्ताव है.

8. दक्षिण अमेरिकन फुटबॉल कन्फेडरेशन ने किस फुटबॉल खिलाडी पर तीन महीने का प्रतिबंध लगाया है?

लियोनल मेसी – दक्षिण अमेरिकन फुटबॉल कन्फेडरेशन ने हाल ही में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी पर भ्रष्टाचार के आरोप के चलते तीन महीने का प्रतिबंध लगाया है साथ ही उन पर 34.83 लाख रुपए (50 हजार डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है.

9. सात्विक-चिराग की जोड़ी थाईलैंड ओपन के खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली _______ भारतीय जोड़ी बन गयी है?

पहली – सात्विक-चिराग की जोड़ी थाईलैंड ओपन के खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गयी है. सात्विक-चिराग ने सेमिफिनल के मुकबले में कोरिया के को सून ह्यून और शिन बीक च्योल की जोड़ी को 22-20 22-24 21-9 से हराया है.

10. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का कौन सा खिलाडी हाल ही में टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक लगाने वाला दूसरा बल्लेबाज बन गया है?

स्टीव स्मिथ – ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टीव स्मिथ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में अपना 24वां शतक लगाकर हाल ही में टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज बन गया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill