Daily CA Dose : 04-08-2019


1. टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने वर्ष 2020 के किस महीने तक पुरे भारत में 3G सर्विस बंद करने की घोषणा की है?

मार्च – टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने हाल ही में मार्च 2020 तक पुरे भारत में 3G सर्विस बंद करने की घोषणा की है. एयरटेल ने 3G नेटवर्क को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से कर दी है.

 2. भारत के किस वरिष्ठ पत्रकार को प्रतिष्ठित ‘रेमन मैग्सेसे’ सम्मान 2019 के नामित किया गया है?
रवीश कुमार – भारत के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को प्रतिष्ठित ‘रेमन मैग्सेसे’ सम्मान 2019 के नामित किया गया है. यह पुरस्कार एशिया में साहसिक एवं परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए दिया जाता है. रवीश कुमार हिन्दी न्यूज़ चैनल एनडीटीवी इंडिया के सबसे प्रमुख चेहरा हैं.

3. हाल ही में किसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है?
अनुज अग्रवाल – हाल ही में अनुज अग्रवाल को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है. अनुज अग्रवाल का कार्यकाल 01 अगस्त 2019 से प्रभावी हो गया है. वे एएआई के निदेशक मंडल में मानव संसाधन सदस्य हैं.

4. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय शोध को बढ़ावा देने के लिए किस मिशन के तहत सामुदायिक शोध केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है?
अटल इनोवेशन मिशन – अटल इनोवेशन मिशन के तहत हाल ही में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय शोध को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक शोध केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है. इस मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब के लिए 8,800 स्कूलों और अटल इनक्यूबेटर प्रोग्राम के लिए 100 उच्च संस्थानों का चयन किया गया है.

5. बैंक आफ चाइना को भारत में बैंक सेवाएं देने की किसने हाल ही में अनुमति दी है?
भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में बैंक आफ चाइना को भारत में बैंक सेवाएं देने की अनुमति दी है. आरबीआई ने कहा है की बैंक आफ चाइना लि. को आरबीआई के नियमों का अनुपालन करना होगा. साथ ही रॉयल बैंक आफ स्कॉटलैंड के नाम को बदलकर ‘नेटवेस्ट मार्केट पीएलसी’ किया गया है.

6. वॉल स्ट्रीट जर्नल के आंकड़ों के मुताबिक कौन सा देश इस वर्ष की पहली छमाही में अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार बन गया है?
मेक्सिको – वॉल स्ट्रीट जर्नल के आंकड़ों के मुताबिक हाल ही में मेक्सिको इस वर्ष की पहली छमाही में अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार बन गया है. जबकि दुसरे स्थान पर कनाडा आ गया है. ट्रेड वॉर की वजह से चीन फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुच गया है.

 7. मेडिकल करियर की शुरुआत करने वाली एक ब्रिटिश-भारतीय डॉक्टर ने भाषा मुखर्जी ने कौन सा ख़िताब जीता है?
मिस इंग्लैंड 2019 – मेडिकल करियर की शुरुआत करने वाली एक ब्रिटिश-भारतीय डॉक्टर ने भाषा मुखर्जी ने हाल ही में मिस इंग्लैंड 2019 का ख़िताब जीता है. अब वे 69वीं मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी. जो की दिसंबर में आयोजित होगी.

8. पाकिस्तान ने बंटवारे के कितने वर्ष की बाद हाल ही में ऐतिहासिक गुरुद्वारा चोवा साहिब को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया है?
 72 वर्ष – पाकिस्तान ने हाल ही में बंटवारे के 72 वर्ष बाद हाल ही में ऐतिहासिक गुरुद्वारा चोवा साहिब को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया है. जिसका निर्माण 1834 में महाराजा रणजीत सिंह ने कराया था. ईटीपीबी के प्रवक्ता आमीर हाशमी ने कहा है गुरुद्वारा चोवा साहिब के दर्शन के लिए भारत और दुनिया के लोग आ सकते है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill