Daily CA Dose : 01-08-2019


1. लोकसभा के बाद हाल ही में __________ में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक विधेयक पास कर दिया है?


राज्यसभा – लोकसभा के बाद हाल ही में राज्यसभा में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक विधेयक पास कर दिया है. राज्यसभा में हुई वोटिंग में 99 सांसदों ने इस बिल के पक्ष में वोट दिया और वोट के आधार पर राज्यसभा में यह बिल पास हो गया साथ ही राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है.

2. वीजी सिद्धार्थ के निधन के बाद किसे कॉफी डे एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने अपना अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया है?

एसवी रंगनाथ – वीजी सिद्धार्थ के निधन के बाद हाल ही में एसवी रंगनाथ को कॉफी डे एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने अपना अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया है और नितिन बागमाने को अपना अंतरिम सीओओ भी नियुक्त किया है. एसवी रंगनाथ हाल ही में बतौर स्वतंत्र निदेशक कंपनी के बोर्ड में शामिल हैं.

3. अप्रैल-जून में मोबाइल फ़ोन की बिक्री में कमी से किस कंपनी का मुनाफा 13% घटकर 69276 करोड़ रूपये हो गया है?

एपल – अप्रैल-जून में आईफोन की बिक्री में 12% कमी से एपल का मुनाफा 13% घटकर 69276 करोड़ रूपये हो गया है. जबकि पिछले वर्ष इसी तिमाही में कंपनी को 11.5 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ था. इस वर्ष एपल को आईफोन की बिक्री से 25.99 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिला है.

4. ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरेटरी में पहले भारतीय-ऑस्ट्रेलियन मेंबर _________ ने भगवद् गीता पर हाथ रखकर शपथ ली है?

दीपक राज – ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरेटरी में पहले भारतीय-ऑस्ट्रेलियन मेंबर दीपक राज ने भगवद् गीता पर हाथ रखकर शपथ ली है. 30 वर्ष के दीपक 1989 में ऑस्ट्रेलिया गए थे. बाद में भगवद् गीता को असेंबली को बतौर सोविनियर के तौर पर गिफ्ट कर दिया.

5. किस पोलिटिकल पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है?

कांग्रेस पार्टी – हाल ही में कांग्रेस पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. वे असम से राज्यसभा सदस्य हैं अभी उनका कार्यकाल 1 वर्ष का बाकी था. उनके बावजूद भी उन्होंने राज्यसभा और कांग्रेस छोड़ने का घोषणा की.

6. 1 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व स्तनपान दिवस – 1 अगस्त को विश्वभर में विश्व स्तनपान दिवस मनाया जाता है. यह दिवस 1 से 7 अगस्त तक पुरे सप्ताह मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान और कार्य को दृढ़तापूर्वक एकसाथ करने का समर्थन देना है.

7. सुप्रीम कोर्ट ने किस हाईकोर्ट के जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ सीबीआई को एफआईआर दर्ज करने की मंजूरी दे दी है?

इलाहाबाद हाईकोर्ट – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ सीबीआई को एफआईआर दर्ज करने की मंजूरी दे दी है. जस्टिस एसएन शुक्ला पर निजी मेडिकल कॉलेजों का पक्ष लेने का आरोप है साथ ही सीबीआई ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण कानून के अंतर्गत मामला दर्ज किया है.

8. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के होमगार्ड को पुलिस के सिपाही के न्यूनतम वेतन के बराबर रोजाना भत्ता देने का आदेश दिया है?

उत्तर प्रदेश – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के होमगार्ड को पुलिस के सिपाही के न्यूनतम वेतन के बराबर रोजाना भत्ता देने का आदेश दिया है. कोर्ट के फैसले के मुताबिक होमगार्ड के रोजाना काम के हिसाब से रोजाना भत्ते को 500 रुपये से 672 रुपये कर दिया जायेगा.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill