Daily CA Dose : 10-08-2019


1. विधानसभा चुनाव के लिए किस पार्टी ने हाल ही में 4 राज्यों में प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए है?

भारतीय जनता पार्टी – विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में 4 राज्यों में प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और दिल्ली में चुनावों के लिए प्रभारियों और सह-प्रभारियों की नियुक्ति की है.

2. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर को किस राज्य के विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है?
झारखंड – राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है. और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, दिल्ली के लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को प्रभारी नियुक्त किया गया है.

3. आवारा पशुओं के लिए किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना’ को मंजूरी दे दी है?
उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ ने ‘मुख्यमंत्री बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना’ को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत राज्य में सरकारी गोशालाओं की एक लाख गायों को उन किसानों और अन्य लोगों को दी जाएगी जो इनकी देखभाल कर सकेंगे. इस गायों की देखभाल करने वालो को प्रति गाय के लिए हर महीने 900 रुपये दिए जायेंगे.

4. IDIA नामक एनजीओ के संस्थापक ______ का 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
शमनाद बशीर – IDIA नामक एनजीओ के संस्थापक शमनाद बशीर का हाल ही में 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया है वे एक दुर्घटना में मारे गए. वर्ष 2011 में, स्पाइसी आईपी के संस्थापक शमनाद बशीर को वर्ल्ड के टॉप 50 नेताओं में भी जगह मिली थी.

5. भारत के द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने दोनों देश के बीच चलने वाली कौन सी एक्सप्रेस रद्द करने की घोषणा की है?
समझोता एक्सप्रेस – भारत के द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने हाल ही में दोनों देश के बीच चलने वाली समझोता एक्सप्रेस रद्द करने की घोषणा की है. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा है की जिन लोगो ने टिकट पहले से बुक कर रखी है वे लाहौर ऑफिस से पैसे वापिस ले सकते है.

6. वेस्टइंडीज टीम के क्रिस गेल 296 वनडे खेलकर सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले _______ वेस्टइंडीज क्रिकेटर बन गए है?
पहले – वेस्टइंडीज टीम के क्रिस गेल 296 वनडे खेलकर सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर बन गए है. उन्होंने ब्रायन लारा के 295 मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़कर यह उपलब्धि हासिल की है. ब्रायन लारा के बाद 268 मैच खेलने का रिकॉर्ड शिवनारायण चंद्रपॉल का है.

7. किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्वे कप्तान और बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने 349 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है और 18 हजार से ज्यादा रन बनाए है अपने 15 वर्ष की क्रिकेट करियर में उन्होंने 55 शतक लगाए.

8. दक्षिण अमेरिकी फुटबाल परिसंघ ने ब्राजील के किस फुटबॉल खिलाडी पर दो महीने का अंतरराष्ट्रीय बैन लगा दिया है?
गैबरिएल जीसस – दक्षिण अमेरिकी फुटबाल परिसंघ ने ब्राजील के स्ट्राइकर खिलाडी गैबरिएल जीसस पर कोपा अमेरिका में आपत्तिजनक व्यवहार करने पर दो महीने का अंतरराष्ट्रीय बैन लगा दिया है. साथ ही मैनचेस्टर सिटी के खिलाड़ी पर नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 30 हजार अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है.

9. माइक हेसन ने आईपीएल की किस टीम के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है?
किंग्स इलेवन पंजाब – माइक हेसन ने आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब टीम के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. वे ब्रैड हॉज की जगह पंजाब के कोच बने थे और 10 महीने तक टीम से जुड़े रहे. माइक हेसन वर्ष 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड टीम के कोच थे.

10. भारत के साथ किस देश ने व्यापारिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की है?
पाकिस्तान – पाकिस्तान ने भारत के साथ हाल ही में सभी व्यापारिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की है. पाकिस्तान ने भारत के साथ हुई सभी द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला लिया है. भारत पहले ही पाकिस्तान से पुलवामा हमले के बाद मोस्ट फेवर्ड नेशन का ताज ले चूका है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill