Current Affairs : 17-08-2019


1. कौन सी एयरलाइन उत्‍तरी ध्रुव से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गयी है?

एयर इंडिया – एयर इंडिया की बोईंग-777 एयरक्राफ्ट ने हाल ही में उत्‍तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी और उड़ान के साथ ही एयर इंडिया उत्‍तरी ध्रुव से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गयी है और एयर इंडिया ध्रुवीय क्षेत्र से कमर्शल फ्लाइट उड़ाने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है.

2. बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा का हाल ही में किस शहर में 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
मुंबई – बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या सिन्हा का हाल ही में 71 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया. वे आखिरी बार कुमार बाजेवाला’ सीरियल में नजर आई थीं. उनका जन्म 15 नवम्बर 1947 को हुआ था वे बॉडीगार्ड, छोटी सी बात’, ‘रजनीगंधा’, ‘पति, पत्नी और वो’ फिल्म में काम कर चुकी है.

3. भारत की वायु सेना, थल सेना और भारतीय नौसेना की बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए किसने सीडीएस के नये पद की घोषणा की है?
नरेंद्र मोदी – भारत की वायु सेना, थल सेना और भारतीय नौसेना की बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (सीडीएस) की घोषणा की है. जिसके लिए सुरक्षा विषय के जानकार पहले से ही मांग करते रहे हैं.

4. किस वर्ष तक देश के सभी घरों को पाइप के जरिये पानी पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी ने “जल जीवन मिशन” की घोषणा की है?
2024 – वर्ष 2024 तक भारत के सभी घरों को पाइप के जरिये पानी पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी ने “जल जीवन मिशन” की घोषणा की है. जिसके लिए केंद्र सरकार ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी लोगो से जल संसाधनों के संरक्षण में योगदान देने के लिए आग्रह किया है.

5. भारत के पूर्व ओपनर वीबी चंद्रशेखर का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
57 वर्ष – भारत के पूर्व ओपनर वीबी चंद्रशेखर का हाल ही में 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1988 में 56 गेंद पर शतक बनाने के रिकॉर्ड बनाया था. उस वक्त यह शतक फर्स्टक्लास क्रिकेट में भारत की तरफ से लगाया गया सबसे तेज शतक था.

6. किस बैंक ने गार्डेनिया गेटवे सोसायटी के 200 परिवारों से नोटिस वापस लिया है?
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया – यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में नोएडा के सेक्टर 75 के गार्डेनिया गेटवे सोसायटी के 200 परिवारों से नोटिस वापस लिया है. गार्डेनिया ग्रुप के बिल्डर ने सोसायटी के प्लॉट को गिरवी रखकर दिल्ली ब्रांच से 78 करोड़ रुपए का लोन लिया था लेकिन किश्तें नहीं चुका पाया.

7. हाल ही में भारत के किस पूर्व प्रधानमंत्री के पहली पुण्यतिथि मनाई गयी जिसमे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे?
अटल बिहारी वाजपेयी – हाल ही में 16 अगस्त को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि मनाई गयी जिसमे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल स्मारक पर पहुंचे और अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.

8. किस भारतीय पहलवान को इस वर्ष राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
बजरंग पूनिया – भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को इस वर्ष खेल के क्षेत्र में सबसे बड़े सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्होंने हाल ही में तबिलिसी ग्रां प्री में गोल्ड मेडल जीता है.

9. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम को किस आईपीएल टीम का कोच नियुक्त किया गया है?
कोलकाता नाइट राइडर्स – न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम को हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कोच नियुक्त किया गया है. ब्रेंडन मैक्कुलम, कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के पांचवें मुख्य कोच होंगे. वे आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता से खेले थे जहा उन्होंने रिकॉर्ड नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी.

 10. रवि शास्त्री को किस वर्ष तक टीम इंडिया का दूसरी बार मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
2021 – कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवायजरी काउंसिल ने हाल ही में रवि शास्त्री को वर्ष 2021 तक टीम इंडिया का दूसरी बार मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. रवि शास्त्री वर्ष 2014-2016 तक टीम के डायरेक्टर रहे और उन्हें 2017 में टीम का कोच नियुक्त किया गया था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill