Daily CA Dose : 14-08-2019


1. आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप किस देश से उभर रहा है?

भारत – आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एग्रीटेक सेक्टर में 450 स्टार्टअप हैं और विश्व का का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप भारत से उभर रहा है. एग्रीटेक इन इंडिया इमर्जिंग ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुतबिक भारत में एग्रीटेक स्टार्टअप की सालाना ग्रोथ रेट 25% है.

2. अजय कुमार सूद की जगह, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने किसे अपनी पहली महिला अध्यक्ष चुना है?
चंद्रिमा शाह – अजय कुमार सूद की जगह हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने चंद्रिमा शाह को अपनी पहली महिला अध्यक्ष चुना है. वे वर्ष 2020 से अपना कार्यभार ग्रहण करेगी. चंद्रिमा शाह का जन्म वर्ष 1952 को हुआ था और उन्हें वर्ष 2020 से 2022 तक के लिए भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की अध्यक्ष चुना गया है.

3. पिस्सी मोटर स्पोर्ट्स में भारत की ऐश्वर्या विश्व कप खिताब जीतने वाली ________ भारतीय महिला बन गई हैं?
पहली – पिस्सी मोटर स्पोर्ट्स में भारत की ऐश्वर्या विश्व कप खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उन्होंने हंगरी में वार्पा लोता में फेडरेशन इंटरनेशनल द मोटरसाइकिल महिला चैम्पियनशिप का फाइनल जीत लिया है. और वे जूनियर वर्ग में दूसरे स्थान पर रही.

4. पूर्व सलिसिटर जनरल व सीनियर ऐडवोकेट अमरेंद्र शरण का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
70 वर्ष – पूर्व सलिसिटर जनरल व सीनियर ऐडवोकेट अमरेंद्र शरण का हाल ही में 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ है. वे 2004 से 2009 तक भारत सरकार के अडिशनल सलिसिटर जनरल रहे थे और कोलगेट केस में सीबीआई के स्पेशल काउंसल भी बने थे.

5. किस क्रिकेटर खिलाडी ने सेकंडहैंड कारों का कारोबार करने वाली ऑनलाइन फर्म CARS24 में निवेश करने की घोषणा की है?
महेंद्र सिंह धोनी – महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में सेकंड हैंड कारों का कारोबार करने वाली ऑनलाइन फर्म CARS24 में निवेश करने की घोषणा की है. इस डील के मुताबिक वे CARS24 के बतौर ब्रांड एंबेसडर जुड़ेंगे और बदले में उन्हें कंपनी में शेयर्स के रूप में हिस्सेदारी दी जाएगी.

6. अमेरिका की महिला जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ने हाल ही में कौन सी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पिनशिप जीती है?
छठी बार – अमेरिका की महिला जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स हाल ही में छठी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पिनशिप जीती है. उन्होंने कनसास सिटी में 118.500 अंक प्राप्त करके पहला स्थान हासिल किया और सुनिसा ली और ग्रेस मैक्कलम पीछे छोड़ दिया है. वे छठी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पिनशिप जीतने वाली देश की दूसरी महिला जिम्नास्ट बन गयी है.

7. हाल ही में कौन सा भारतीय खिलाडी वनडे में गांगुली को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाला दूसरा बल्लेबाज बन गया है?
विराट कोहली – हाल ही में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ दुसरे वनडे में 120 रन की पारी खेलकर विराट कोहली, गांगुली को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए है. साथ ही विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज बन गए है.

8. भारतीय महिला पहलवान बबीता फौगाट के पिता महावीर फौगाट हाल ही में कौन सी पोलिटिकल पार्टी में शामिल हो गए है?
भाजपा – भारतीय महिला पहलवान बबीता फौगाट के पिता महावीर फौगाट हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ज्वाइन कर ली है. भारत सरकार के द्वारा महावीर फौगाट को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है.

9. रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर किस खिलाडी ने 35वीं बार मास्टर्स 1000 टेनिस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है?
राफेल नडाल – रूस के डेनियल मेदवेदेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से हराकर राफेल नडाल ने 35वीं बार मास्टर्स 1000 टेनिस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है. इस जीत के साथ नोवाक जोकोविक पर राफेल नडाल ने दो खिताब की बढ़त बना ली है. नोवाक जोकोविच ने अब तक 33 बार मास्टर्स टूर्नमेंट जीते हैं.

 10. पाकिस्तान के द्वारा कौन सी एक्सप्रेस बंद करने के बाद भारत ने वही एक्सप्रेस बंद करने की घोषणा की है?
समझौता एक्सप्रेस – पाकिस्तान के द्वारा 11 अगस्त 2019 को समझौता एक्सप्रेस बंद करने के बाद भारत ने समझौता एक्सप्रेस बंद करने की घोषणा की है. पाकिस्तान ने यह एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्ज़ा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने की बाद की है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill