Current Affairs : 13-08-2019


1. ब्रिटेन की प्रमुख तेल और गैस कंपनी बीपी किसके ईंधन खुदरा नेटवर्क कारोबार में 49% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज – रिलायंस इंडस्ट्रीज के ईंधन खुदरा नेटवर्क कारोबार में ब्रिटेन की प्रमुख तेल और गैस कंपनी बीपी ने 49% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है. जिसके लिए कंपनी बीपी रिलायंस इंडस्ट्रीज को 7,000 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी. दोनों कंपनियों ने देश में पेट्रोल पंप खोलने और विमान ईंधन की खुदरा बिक्री करने के उद्देश्य से यह डील की है.

2. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस ________ ने हाल ही में फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली है?
मदन बी लोकुर – सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर ने हाल ही में फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली है. वे अब फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे और उनक कार्यकाल 3 वर्ष का होगा. उन्हें फिजी के राष्ट्रपति जिओजी कोनरोते ने न्यायाधीश की शपथ दिलाई.

3.रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कब अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर कमर्शियली लॉन्च करने की घोषणा की है?
5 सितंबर 2019 – रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हाल ही में 42वीं एजीएम में अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर कमर्शियली को 5 सितंबर 2019 को लॉन्च करने की घोषणा की है. जिसका बेस प्लान 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ मिलेगा. साथ ही जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन फोन से पुरे भारत में वॉइस कॉलिंग फ्री होगी.

4. मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं एजीएम में किस वर्ष इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म का कमर्शियल लांच करने की घोषणा की है?
2020 – मुकेश अंबानी ने हाल ही में कंपनी की 42वीं एजीएम में 1 जनवरी 2020 को इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म का कमर्शियल लांच करने की घोषणा की है. यह प्लेटफॉर्म फिजिकल डिवाइस और रोजाना इस्तेमाल की वस्तुओं के लिए विस्तार करेगा और इसका उद्देश्य एक अरब डिवाइसेज को जोड़ना है.

5. किसने देशभर में बोर्ड परीक्षाओं की फीस बढ़ा दी है?
सीबीएसई – हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देशभर में बोर्ड परीक्षाओं की फीस बढ़ा दी है. सीबीएसई ने पुरे देश के सभी वर्ग के छात्रों का बोर्ड परीक्षा की फीस 750 से बढाकर 1500 रुपए कर दी है और दिल्ली में एससी और एसटी छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की फीस में 4 गुना बढ़ोतरी की है.

6. रिलायंस जियो ने देश में डाटा सेंटर खोलने के लिए किस कंपनी के साथ करार/डील की है?
माइक्रोसॉफ्ट – मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने देश में डाटा सेंटर खोलने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के साथ करार/डील की है. इस डील से देश में छोटे और मंझले कारोबारियों के साथ स्टार्टअप वालों को फ़ायदा मिलेगा साथ ही जियो अपने इंटरनल वर्कफोर्स के साथ क्लाउड बेस्ड प्रोडक्टिविटी और कॉलेब्रोशन टूल्स उपलब्ध कराएगा.

7. भारत सरकार के किस विभाग ने गैर-बिजली एप्लीकेशनों के लिए डीएई स्पिन-ऑफ टेक्नोलॉजिज पर 2 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया?
परमाणु ऊर्जा विभाग – भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग ने नई दिल्ली में गैर-बिजली एप्लीकेशनों के लिए डीएई स्पिन-ऑफ टेक्नोलॉजिज पर 2 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया. इस प्रदर्शनी का उद्घाटन यूपीएससी के अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता ने किया.

8. 13 अगस्त को प्रतिवर्ष कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंगदान दिवस – 13 अगस्त को प्रतिवर्ष अंगदान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सामान्य मनुष्य को मृत्यु के बाद अंगदान करने की प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना हैं. एक रिपोर्ट के मुतबिक, भारत में हर वर्ष 5 लाख व्यक्तियों की मृत्यु अंगों की अनुपलब्धता के कारण हो जाती है.

9. रोजर्स कप 2019 का ख़िताब किस महिला टेनिस खिलाडी ने जीता है?
बियांका एंड्रेस्कू – रोजर्स कप 2019 का ख़िताब कनाडा की युवा बियान्का एंड्रेस्कू ने जीता है. इस ख़िताब के फाइनल मैच में बियांका एंड्रेस्कू की प्रतिद्वंदी सेरेना विलियम को चोट लगने के कारण रिटायर होना पड़ा. कनाडा में पहली बार किसी खिलाडी ने पिछले 50 वर्षो में यह ख़िताब जीता है.

10. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में किस देश की यात्रा पर गए और वहा उन्होंने उप-राष्ट्रपति वांग किशान से मुलाकात की?
चीन – भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में चीन की यात्रा पर गए और वहा उन्होंने उप-राष्ट्रपति वांग किशान से मुलाकात की. अपनी इस यात्रा के दौरान दोनों ने दोनों देशो के बीच रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए 100 कार्यक्रमों के आयोजन करने का फैसला किया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill