Reasoning Quiz

तार्किक क्षमता (रिजिनिंग) एक बड़ा अनुभाग है। प्रश्नों की बढ़ती जटिलता के साथ, इसे आसानी से पास करना  मुश्किल हो जाता है। Banking परीक्षाओं में इस विशेष अनुभाग में ग्रेड बनाने का एकमात्र तरीका अपने पूरे दिल और आत्मा के साथ लगातार अभ्यास करना है और आपको नवीनतम पैटर्न प्रश्नों के साथ अभ्यास करने प्रदान करने के लिए, यहां परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के सटीक समान पैटर्न के आधार पर  रीज़निंग क्विज दी गयी है।



Directions (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्यन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये.
एक परिवार के सात व्यक्ति सोमवार से शुरू और रविवार पर ख़तम होने वाले एक सप्ताह के विभिन्न दिनों पर एक मॉल में जाते हैं. वे सभी विभिन्न वस्तुएं खरीदते हैं अर्थात घडी, कपड़े, लैपटॉप, मोबाइल, पुस्तक, जूते और बैग. आवश्यक नहीं कि दी गई जानकारी इसी क्रम में हो.
D वीरवार को जाता है और जूते खरीदता है. तीन व्यक्ति मोबाइल खरीदने वाले और लैपटॉप खरीदने वाले व्यक्ति के मध्य जाते हैं. बैग खरीदने वाले व्यक्ति और T के मध्य एक व्यक्ति जाता है. वह व्यक्ति जो मोबाइल खरीदता है वह बैग खरीदने वाले व्यक्ति के ठीक पहले जाता है. H, T के बाद नहीं जाता है.  H से पहले जाने वाले व्यक्तियों की संख्या R के बाद जाने वाले व्यक्तियों की संख्या के समान है. वह व्यक्ति जो मोबाइल खरीदता है वह लैपटॉप खरीदने वाले व्यक्ति के ठीक पहले जाता है. R मोबाइल नहीं खरीदता है और वह रविवार को नहीं जाता है. M परिवार का एक सदस्य है. वह व्यक्ति जो घडी खरीदता है वह पुस्तक खरीदने वाले के पहले और कपडे खरीदने वाले व्यक्ति के बाद जाता है. C और X जो कपडे नहीं खरीदता है उनके मध्य एक व्यक्ति जाता है.

Q1. निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति लैपटॉप खरीदता है?

M
C
X
H
इनमें से कोई नहीं
Solution:


Q2. निम्नलिखित पांच में से चार एक निश्चित रूप से एक जैसे हैं और एक समूह का निर्माण करते हैं, आपको दिए गए विकल्पों में से उसका चयन करना है जो इस समूह से संबंधित नहीं है?
C- बैग
D-लैपटॉप
R-जूते
T- मोबिल
H- जूते
Solution:

Q3. M निम्नलिखित में से कौन सा आइटम खरीदता है?
मोबाइल
पुस्तक
जूते
लैपटॉप
बैग
Solution:

Q4. C और R के मध्य कितने व्यक्ति जाते हैं?
दो
एक
तीन
पांच
च&#23#2366;र
Solution:

Q5.निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति बुधवार को जाता है?
T
R
X
H
M
Solution:

Directions (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्यन कीजिये और नीचे दिए गये प्रश्नों के उत्तर दीजिये:
आठ व्यक्ति A, B, C, D, E, F, G और H एक पंक्ति में बैठे हैं और हार उत्तर की ओर और चार दक्षिण की ओर उन्मुख हैं लेकिन आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में हों. साथ बैठे व्यक्तयों में से दो से अधिक व्यक्ति समान दिशा की ओर उन्मुख नहीं हैं. G पंक्ति के किसी एक अंतिम छोर से दूसरे स्थान पर बैठा है. G और H के मध्य चार व्यक्ति बैठे हैं. A, H के दायें से तीसरे स्थान पर बैठा है और उत्तर की ओर उन्मुख है. D, B के बाएं से तीसरे स्थान पर है. F, B के दायें से दूसरे स्थान पर है जो दक्षिण दिशा की ओर उन्मुख है. E किसी एक अंतिम छोर पर बैठा है और वह उत्तर दिशा की ओर उन्मुख है. F, G का निकटतम पडोसी नहीं है. H अपने पडोसी के संदर्भ में उसके विपरीत दिशा की ओर उन्मुख होकर बैठा है. G और H विपरीत दिशा की ओर उन्मुख हैं. E और C के मध्य तीन व्यक्ति बैठे हैं. E और C समान दिशा की ओर उन्मुख हैं.

Q6. निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति C के ठीक बाएं बैठा है?

A
D
H
G
इनमें से कोई नहीं
Solution:


Q7. निम्नलिखित में कौन सा व्यक्ति उस व्यक्ति के बाएं से दूसरे स्थान पर बैठा है जो B के ठीक बाएं बैठा है?
H
A
C
D
G
Solution:

Q8. निम्नलिखित चार में से पांच एक निश्चित रूप से एक जैसे हैं और एक समूह का निर्माण करते हैं आपको दिए गए विकल्पों में से उसका चयन करना है जो इस समूह से संबंधित नहीं है?
B
F
D
G
E
Solution:

Q9. H और E के मध्य कितने व्यक्ति बैठे हैं?
तीन
पांच
पांच से अधिक
एक
चार 
Solution:

Q10. निम्नलिखित में से कौन सा युग्म अंतिम छोर पर बैठा है?
F,H
E, F
C, A
B, E
इनमें से कोई नहीं
Solution:

Directions (11-15): निम्नलिखित जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये. 
आठ व्यक्ति P, Q, R, S, T, U, V और W एक वर्गाकार मेज के चारो ओर बैठे हैं. वह व्यक्ति जो कोने पर बैठा है वे केंद्र की ओर उन्मुख हैं और वे व्यक्ति जो मध्य में बैठे हैं वे बाहर की ओर उन्मुख हैं. आवश्यक नहीं कि दी गई सभी जानकारी समान क्रम में हो.
P, Q के बाएं से दूसरे स्थान पर है. P और V के मध्य तीन व्यक्ति बैठे हैं. S, W के विपरीत बैठा है. T, W के ठीक दायें बैठा है. U, S के दायें से दूसरे स्थान पर है जो बाहर की ओर उन्मुख है.

Q11.  P और R के मध्य कितने व्यक्ति बैठे हैं जब P के दायें से गिना जाता है?

पांच से अधिक
पांच
तीन
चार
एक
Solution:


Q12. निम्नलिखित पांच में से चार एक निश्चित रूप से एक जैसे हैं और एक समूह का निर्माण करते हैं आपको दिए गए विकल्पों में से उस विकल्प का चयन करना है जो इस समूह से संबंधित नहीं है?
R
U
T
S
W
Solution:

Q13. निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति R के ठीक बाएं बैठा है?
T
W
U
S
P
Solution:

Q14.  निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति T के दायें से तीसरे स्थान पर बैठा है?
Q
P
W
V
U
Solution:

Q15. S के संदर्भ में P का स्थान क्या है?
ठीक दायें
बाएं से दूसरा
दायें से तीसरा
बाएं से तीसरा
इनमें से कोई नहीं
Solution:



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill