Hindi Quiz

IBPS RRB के लिए आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए हिंदी की प्रश्नोतरी लाये है. अपनी तैयारी को तेज करते हुए अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिये...




Directions (1-5): नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (A), (B), (C), (D) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर (E) अर्थात ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।



Q1. शिक्षक ने विद्यार्थियों को (A)/ इस घटना के बाद (B)/ समझाया कि वे आपस में (C)/ मिल-मिल कर रहें। (D)/ त्रुटिरहित (E)

A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘मिल-मिल कर रहें’ के स्थान पर ‘मिल-जुल कर रहें’ का प्रयोग उचित है।

Q2. संबंधों की बुनियाद (A)/ निजी अविश्वास पर (B)/ निर्भर करती (C)/ आयी है। (D)/ त्रुटिरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘निजी अविश्वास पर’ के स्थान पर ‘निजी विश्वास पर’ का प्रयोग उचित है।

Q3. अपना आलेख (A) / तैयार करने से पहले (B)/ कृपया इस टिप्पणी पर (C)/ फिर से पुनर्विचार कर लें।(D)/ त्रुटिरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘फिर से पुनर्विचार कर लें’ के स्थान पर ‘पुनर्विचार कर लें’ का प्रयोग उचित है।

Q4. जब मैं (A)/ कोलकाता के अंदर (B)/ रहता था तो (C) ऐसी घटनाएँ नहीं होती थीं। (D)/ त्रुटिरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘कोलकाता के अंदर’ के स्थान पर ‘कोलकाता में’ का प्रयोग उचित है।

Q5. जब तक उसने (A) इस बात की रपट लिखवायी, (B)/ तभी तक बहुत देर (C)/ हो चुकी थी। (D)/ त्रुटिरहित (E)
A
B
C
D
E
Solution:
यहाँ ‘तभी तक बहुत देर’ के स्थान पर ‘तब तक बहुत देर’ का प्रयोग उचित है।

Directions (6-10): नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से, वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए। 



Q6. मानव सहित सम्पूर्ण प्राणी एवं _______ जगत का संरक्षण एवं पोषण सदैव से ही _______पर आश्रित रहा है।

जंतु, पृथ्वी
औषधि, नदियों
सूक्ष्म, वनस्पति
वनस्पति, प्रकृति
इनमें से कोई नहीं
Solution:
यहाँ क्रमशः ‘वनस्पति’ एवं ‘प्रकृति’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Q7. स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका जैसे _________ देश में आध्यात्मिकता और हिन्दू जीवन दर्शन के संबंध में जो श्रद्धा उत्पन्न की और भारतीय चेतना जगाने का जो कार्य किया, वह अपने आप में अत्यंत _________और अदभुत है।
अमीर, दुर्लभ
भौतिकवादी, साहसिक
धार्मिक, चमत्कारिक
प्राचीन, मार्मिक
इनमें से कोई नहीं
Solution:
यहाँ क्रमशः ‘भौतिकवादी’ एवं ‘साहसिक’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Q8. संसार में स्वाभिमानपूर्वक ________के लिए शक्ति पूजा सर्वविदित है, किन्तु कदाचित इसका यह अर्थ नहीं है कि हम उसका प्रयोग निर्बल और असहाय व्यक्ति के ________ या अपमान करने के लिए करें।
विचरण, उत्थान
भ्रमण, विरुद्ध
जीवनयापन, उत्पीड़न
रहने, परिष्कार
इनमें से कोई नहीं
Solution:
यहाँ क्रमशः ‘जीवनयापन’ एवं ‘उत्पीड़न’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Q9. यदि पीतल जैसी __________धातु को ही चमकाकर उस पर चतुराईपूर्ण ढंग से पॉलिश आदि कर दी जाये तो हम में से ________ लोग सोना समझ कर उससे धोखा खा सकते हैं।
सामान्य, अधिकांश
अद्वितीय, अल्प
बहुमूल्य, वृद्ध
टिकाऊ, युवा
इनमें से कोई नहीं
Solution:
यहाँ क्रमशः ‘सामान्य’ एवं ‘अधिकांश’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Q10.हमारे चारों ओर प्रकृति तथा मानव ________ जो भी जीवित तथा निर्जीव वस्तुएँ हैं, वे सब मिलकर ________ का निर्माण करती है।
संयोजित, देश
प्रयोजन, भौतिकता
संदर्भित, कालचक्र
निर्मित, पर्यावरण
इनमें से कोई नहीं
Solution:
यहाँ क्रमशः ‘निर्मित’ एवं ‘पर्यावरण’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Directions (11-12): निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए अनुच्छेदों के पहले और अन्तिम वाक्यों को क्रमशः (1) और (6) की संज्ञा दी गई है। इनके मध्यवर्ती वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्देद का निर्माण हो। 



Q11. 

 (1) सांस्कृतिक वैविध्य के बारे में सोचना होगा।
 (य) इसे चिन्तन के स्तर पर देखा जा सकता है।
 (र) सांस्कृतिक के अन्तर्तम में अनेक समानताएँ हैं।
 (ल) यही विविधिता में एकता है।
 (व) यह हमें अलग-अलग नहीं बनाती।
 (6) यह हमारी एक बड़ी शक्ति है।
व र य ल
व ल र य
र व ल य
य व र ल
इनमें से कोई नहीं
Solution:
सही क्रम है- ‘व र य ल’।

Q12. 
(1) मेरे समस्या नाटक विवशता की देन हैं, उसी प्रकार जैसे प्रेम। 
(य) समस्या उठाना ही उसका काम है, समाधान प्रस्तुत करना नहीं। 
(र) सामाजिक जीवन जिन कठिनाइयों से गुजर रहा है वह उन्हीं में से एक-दो को चित्रित कर देता है। 
(ल) साहित्यकार साहित्य-रचना समाज का रूप बदलने के लिए नहीं करता। 
(व) जो अभाव या परेशानी उसके भीतर होती है उसका चित्र भी वह खींचता है, पर अपने से स्वतन्त्र होकर। 
(6) मेरे नाटकों में यही दृष्टीकोण प्रमुख है। 
य र ल व
ल र व य
य ल र व
ल र य व
इनमें से कोई नहीं
Solution:
सही क्रम है- ‘य ल र व’।

Q13. 
(1) जीवन में व्यक्ति को सच्चा सुख तब मिलता है जब हम अपना सर्वस्व दूसरों के लिए लुटा दें।
(य) दूसरों के लिए जीने में ही सच्चा आनन्द और सुख मिलता है।
(र) किसी से कुछ पाने की इच्छा रखना मनुष्य के लिए दुःखदायी है।
(ल) यदि कोई आदमी पाने ही पाने की अपेक्षा रखता है तो उसे सुख नसीब नहीं होता।
(व) अपने लिए जीना भी कोई जीवन है।
(6) कारण स्पष्ट है क्यांकि इच्छा की पूर्ति किसी दूसरे पर निर्भर है।
व ल र य
य ल र व
व य र ल
व र ल य
इनमें से कोई नहीं
Solution:
सही क्रम है- ‘व य र ल’।

Q14. 
(1) आज हिन्दी को प्रत्येक क्षेत्र में सम्मान प्राप्त है। 
(य) न जाने कितनी समितियाँ और अकादमियाँ सक्रिय हैं। 
(र) समस्त विश्व के विश्वविद्यालयों में हिन्दी विभाग खुल चुके हैं। 
(ल) हिन्दी भाषा और साहित्य को समस्त विश्व में प्रतिष्ठित करने वाले प्रशासनिक माध्यम कार्यरत हैं। 
(व) उच्चस्तरीय हिन्दी अध्यापन की व्यवस्था के साथ ही शोध संस्थान भी गतिशील हैं। 
(6) फिर भी हिन्दी को वह सर्वोच्च स्थान प्राप्त नहीं है। 
ल व र य
व र ल य
र य ल व
ल य र व
इनमें से कोई नहीं
Solution:
सही क्रम है- ‘व र ल य’।

Q15. 
(1) प्रत्येक मनुष्य जीवित रहना चाहता है।
(य) उसे आत्म-रक्षा का अधिकार प्राप्त है।
(र) जो व्यक्ति दूसरों का जीवन नष्ट करता है या नष्ट करने का प्रयास करता है, उसे राज्य द्वारा दण्ड दिया जाता है।
(ल) इसीलिए राज्य अपनी जनता को जीवन की रक्षा के लिए आश्वस्त करता है।
(व) वह नहीं चाहता कि दूसरा व्यक्ति उसकी हत्या करे अथवा उसे कष्ट पहुँचाये।

(6) जीवन की रक्षा का अधिकार अत्यन्त महत्त्वपूर्ण अधिकार है।
व य ल र
ल व र य
ल र य व
य र ल व
इनमें से कोई नहीं
Solution:
सही क्रम है- ‘व य ल र’।



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill