Daily CA Dose : 29-07-2019


1. इस वर्ष अप्रैल-जून तिमाही में किस बैंक को 1,908 रुपए का मुनाफा (स्टैंडअलोन) हुआ है?

आईसीआईसीआई बैंक – आईसीआईसीआई बैंक को अप्रैल-जून तिमाही में किस बैंक को 1,908 रुपए का मुनाफा (स्टैंडअलोन) हुआ है. जबकि पिछले वर्ष इस तिमाही में बैंक को 120 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. आईसीआईसीआई बैंक के साथ नेट इंटरेस्ट मार्जिन 27% बढ़कर 7,737 करोड़ रुपए हो गया है.

2. पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
77 वर्ष – पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस जयपाल रेड्डी का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निमोनिया बीमारी के वजह से हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है. वे वर्ष 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल की अगुआई में सूचना और प्रसारण मंत्री भी थे.

3. फेमस कैरेक्टर मिन्नी माउस को आवाज़ देने वाली रेज़ी टेलर का किस शहर में निधन हो गया है?
कैलिफोर्निया – फेमस कैरेक्टर मिन्नी माउस को आवाज़ देने वाली रेज़ी टेलर का कैलिफोर्निया के ग्लेनडेल में निधन हो गया है. उनके निधन की पुष्टि द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डिजनी बॉब इगर ने की है.

4. 29 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व बाघ दिवस – 29 जुलाई को विश्वभर में विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बाघों के संरक्षण के बारे में लोगो में जागरूकता फैलाना है. साथ हो लोगो को बाघों की घटती संख्या और इसके संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाता है.

5. दिल्ली के बाद किस शहर को बीसीसीआई ने रणजी क्रिकेट टीम का दर्जा देने के लिए मंजूरी दे दी है?
चंडीगढ़ – दिल्ली के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने चंडीगढ़ शहर को रणजी क्रिकेट टीम का दर्जा देने के लिए मंजूरी दे दी है. बीसीसीआई ने हाल ही में चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन(पंजा) और चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन (हरियाणा) को जोड़कर UTCA में शामिल करने को कहा है.

6. बांग्लादेश टीम का कौन सा विकेटकीपर वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाला बाग्लादेश का पहला विकेटकीपर बल्लेबाज बन गया है?
मुशफिकुर रहीम – बांग्लादेश क्रिकेट टीम के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम 6000 रन पूरे करने वाले बाग्लादेश क पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है. साथ ही वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 हजार रन पुरे करने वाले बांग्लादेश के तीसरे खिलाडी बन गए है. उनसे पहले तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन ने 6000 बनाये है.

7. थाईलैंड ओपन अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत के आशीष चौधरी ने कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – थाईलैंड ओपन अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत के आशीष चौधरी ने 75 किलोग्राम वर्ग में कोरिया के लिम हुइन्चुल को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. उनकी इस जीत पर हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने बधाई दी.

8. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी को किस क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है?
बांग्लादेश क्रिकेट टीम – दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट और न्यूजीलैंड के पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर डेनियल विटोरी को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है. चार्ल लैंगवेल्ट को दो वर्ष के लिए और डेनियल विटोरी को अगले वर्ष होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम को कोच नियुक्त किया है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill