Daily CA Dose : 26-07-2019


1. एपल ने किस कंपनी से 6900 करोड़ रुपए में मोडेम बिजनेस खरीदने की घोषणा की है?

इंटेल – एपल कंपनी ने 6900 करोड़ रुपए में इंटेल मोडेम बिजनेस खरीदने की घोषणा की है. यह डील आईफोन कंपनी की दूसरी बड़ी डील है. इस डील से स्मार्टफोन के प्रमुख कंपोनेंट में एपल का वर्चस्व बढ़ बढेगा. इससे पहले वर्ष 2014 में एपल ने इलेक्ट्रोनिक्स को 22000 करोड़ रुपए में ख़रीदा था.

2. भारत की किस ई-कॉमर्स कंपनी ने आईफोन और आईपैड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एप्पल के साथ साझेदारी की है?
पेटीएम मॉल – भारत के ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल ने हाल ही में भारत में आईफोन और आईपैड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एप्पल के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत उसके प्लेटफॅार्म पर सूचीबद्ध सभी उत्पादों में एक अधिकृत टैग लगा होगा, जो केवल ब्रांड अधिकृत विक्रेताओं को दिया जाता है.

3. किसने सिनेमा हॉल में बाल यौन शोषण और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम वाले वीडियो दिखाने का आदेश दिया है?
सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में पुरे भारत के सिनेमा हॉल में बाल यौन शोषण और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम वाले वीडियो दिखाने का आदेश दिया है और टीवी चैनलों को भी ये वीडियो चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर के साथ दिखाने को कहा है.

4. भारत के किस शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की स्मृति में संग्रहालय (म्यूज़ियम) बनाने की घोषणा की है?
दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की राजधानी दिल्ली में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की स्मृति में संग्रहालय (म्यूज़ियम) बनाने की घोषणा की है और सभी प्रधानमंत्रियों के परिवारों से आग्रह किया कि वे उनकी ज़िंदगी से जुड़ी चीज़ों और पहलुओं को साझा करें.

5. ऊर्जा सचिव रहे अजय कुमार भल्ला को हाल ही में किसने गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया है?
केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में विभिन्न मंत्रालयों में सचिव स्तर के अधिकारियों का तबादला किया है साथ ही पहले ऊर्जा सचिव रहे और गौबा के सेवानिवृत्त होने वाले अजय कुमार भल्ला को हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया है. अजय कुमार भल्ला वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

6. 27 जुलाई को भारत में किसका स्थापना दिवस मनाया जाता है?
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस – 27 जुलाई को भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस मनाया जाता है. आज ही के दिन वर्ष 1939 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना की गयी थी.

7. पाकिस्तान टीम के किस तेज गेंदबाज ने 27 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
मोहम्मद आमिर – पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 27 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. लेकिन वे वनडे और टी 20 में खेलेंगे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 36 टेस्ट मैच खेले और 119 विकेट लिए है.

8. हाल ही में जारी फीफा रैंकिंग में कौन सी फुटबॉल टीम फ्रांस को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुच गयी है?
ब्राजील फुटबॉल टीम – हाल ही में जारी फीफा रैंकिंग में ब्राजील फुटबॉल टीम फ्रांस को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुच गयी है. साथ ही अर्जेंटीना भी एक पायदान ऊपर 10वें नंबर पर पहुंच गई हैं. जबकि भारतीय फुटबॉल टीम दो पायदान गिरकर 103वें नंबर पर पहुंच गई है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill