Daily CA Dose : 25-07-2019


1. फॉर्च्यून ग्लोबल की टॉप-500 लिस्ट में भारत की कौन सी कंपनी सबसे ऊंची रैंकिंग वाली कंपनी बन गई है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज – फॉर्च्यून ग्लोबल की टॉप-500 लिस्ट में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ऊंची रैंकिंग वाली कंपनी बन गई है इस लिस्ट में आईओसी को पीछे छोड़कर रिलायंस इंडस्ट्रीज 106वें स्थान पर पहुच गयी है. जबकि आईओसी 117वें स्थान पर है. वर्ष 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी बढ़कर 82.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

2. किस कंपनी ने भारतमाला परियोजना के लिए वर्ष 2024 तक 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने की घोषणा की है?
एलआईसी – भारत की सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने भारतमाला परियोजना के लिए वर्ष 2024 तक 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने की घोषणा की है. एलआईसी कंपनी इस परियोजना के लिए सालभर में 25,000 करोड़ रुपये और 5 वर्ष में 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देगी.

3. पेटीएम ने जल्द लोन कारोबार शुरू करने के लिए किससे साझेदारी करने की घोषणा की है?
क्लिक्स फाइनेंस इंडिया – मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने जल्द लोन कारोबार शुरू करने के लिए क्लिक्स फाइनेंस इंडिया से साझेदारी करने को कहा है. जिसके तहत एमएसएमई और सेल्फ एंप्लॉयड लोगों को लोन बांटा जाएगा.

4. भारत और किस देश की सेनाओं के बीच मेघालय के उमरोई में संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है?
चीन – भारत और चीन की सेनाओं के बीच मेघालय के उमरोई में संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में भारत और चीन के 100-120 सैनिको को शामिल किया जायेगा. इससे पहले दोनों देशो के बीच 2018 में चीन के चेंगडु में युद्ध अभ्यास हुआ था.

5. भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने किस खिलाडी को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में 2 महीने की ट्रेनिंग के लिए अनुमति दे दी है?
महेंद्र सिंह धोनी – भारतीय टीम के खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में 2 महीने की ट्रेनिंग के लिए अनुमति दे दी है. धोनी अभी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कार्यरत है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के लिए अंतिम एनआरसी जारी करने की समयसीमा बढाकर 31 अगस्त कर दी है?
असम – सुप्रीम कोर्ट ने असम राज्य के लिए अंतिम एनआरसी जारी करने की समयसीमा 31 जुलाई 2019 से एक महीने बढाकर 31 अगस्त कर दी है. सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से केंद्र सरकार और असम सरकार को काफी हद तक राहत मिली है.

7. चीन के सबसे विवादित और कुख्यात प्रधानमंत्री ली पेंग का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
91 वर्ष – चीन के सबसे विवादित और कुख्यात प्रधानमंत्री ली पेंग का हाल ही में चीन के बीजिंग में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे कई से समय से बीमार थे. उन्होंने वर्ष 2001 में कम्युनिस्ट राष्ट्र की संसद की एक स्थायी समिति के अध्यक्ष के तौर पर भारत का दौरा किया था.

8. इनमे से किस क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष अहसान मनि को आईसीसी की प्रभावशाली वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अहसान मनि को आईसीसी की प्रभावशाली वित्त और व्यावसायिक मामलों की समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है. साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अन्य अधिकारी सलमान नसीर को आईसीसी के ‘सेफगार्डिंग पैनल’ में शामिल किया गया है.

9. अपने देश के पूर्व खिलाड़ियों के हितों की देखभाल के लिए किस क्रिकेट बोर्ड ने आईसीए को मान्यता दे दी है?
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व खिलाड़ियों के हितों की देखभाल के लिए भारतीय क्रिकेटर्स असोसिएशन (आईसीए) को मान्यता दे दी है. बीसीसीआई ने कहा है इस आईसीए का कार्य पूर्व पुरुष व महिला भारतीय क्रिकेटरों के हितों की देखभाल करना है.

 10. कर्ज में डूबी महिला चोई सून फैशन आइकन बनने के साथ किस देश की सबसे बुजुर्ग मॉडल बन गई हैं?
दक्षिण कोरिया – कर्ज में डूबी 77 वर्षीया चोई सून ने मॉडलिंग की शुरुआत की और हाल ही में वे फैशन आइकन बनने के साथ दक्षिण कोरिया की सबसे बुजुर्ग मॉडल बन गई हैं. सियोल फैशन वीक में रैंप वॉक करने के बाद चोई चर्चा में आई थीं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill