Daily CA Dose : 24-07-2019


1. भारत की कौन सी टेलिकॉम कंपनी स्टार मेम्बरशिप लांच करने वाली टेलिकॉम सेक्टर की पहली कंपनी बन गयी है?

बीएसएनएल – सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने हाल ही में स्टार मेम्बरशिप लांच की और बीएसएनएल स्टार मेम्बरशिप लांच करने वाली टेलिकॉम सेक्टर की पहली कंपनी बन गयी है. इस मेम्बरशिप में यूजर को एक नया सब्सक्रिप्शन प्लान दिया जायेगा.

2. पैन इंडिया पार्टनरशिप के तहत किस कंपनी ने हुवाई के स्मार्टफोन बेचने के लिए करार किया है?
माइक्रोमैक्स – भारत की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने पैन इंडिया पार्टनरशिप के तहत हुवाई के स्मार्टफोन बेचने के लिए करार किया है. “द मोबाइल इंडियन” की रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोमैक्स और हुवाई दोनों स्मार्टफोन को बेचने के लिए स्ट्रेटेजी तैयार करेगी.

3. राज्यसभा सांसद डी राजा को किस पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया है?
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी – श्री सुधाकर रेड्डी के पद त्याग पत्र देने के बाद प्रसिद्ध वामपंथी नेता एवं राज्यसभा सांसद डी राजा को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया है. राज्यसभा सांसद डी राजा का जन्म तीन जून 1949 को हुआ और वे पहले दलित नेता हैं जो पार्टी के महासचिव बने हैं.

4. किसने देशभर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए रिटायर सैनिकों की नियुक्ति करने की घोषणा की है?
भारतीय रेलवे – भारतीय रेलवे ने हाल ही में देशभर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए रिटायर सैनिकों की नियुक्ति करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुतबिक रेलवे में 76,563 सी और डी स्तरीय आरपीएफ और आरपीएसएफ के जवान काम कर रहे हैं.

5. हाल ही में किसने द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वित वर्ष 2020-21 से 8% से अधिक की जीडीपी वृद्धि दर हासिल कर लेगा?
नीति आयोग – हाल ही में नीति आयोग के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वित वर्ष 2020-21 से 8% से अधिक की जीडीपी वृद्धि दर हासिल कर लेगा और अगले कई साल तक बरकरार रहेगा. नीति आयोग के मुताबिक, भारत के पास दस प्रतिशत से अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि करने की क्षमता है.

6. आम्रपाली के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अधूरे प्रोजेक्ट को किसने एनबीसीसी को पूरा करने का आदेश दिया है?
सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में आम्रपाली के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अधूरे प्रोजेक्ट को बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) को पूरा करने का आदेश दिया है और सुप्रीमकोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप की कंपनियों के रेरा रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया है.

7. कनाडा की इन्वेस्टमेंट फर्म ब्रुकफील्ड असेट मैनेजमेंट ने भारत की किस कंपनी में निवेश करने की घोषणा की है?
रिलायंस इंडस्ट्रीज – कनाडा की इन्वेस्टमेंट फर्म ब्रुकफील्ड असेट मैनेजमेंट ने भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम टावर इन्फ्रा असेट्स को कंट्रोल करने वाले ट्रस्ट में 25,215 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है. यह डील भारतीय इन्फ्रस्ट्रक्चर के लिहाज से ब्रुकफील्ड की सबसे बड़ी विदेशी डील होगी.

8. अमेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की लिस्ट में कौन सी खिलाडी दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी चुनी गई हैं?
सेरेना विलियम्स – अमेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की टॉप 50 लिस्ट में अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी चुनी गई हैं. इस लिस्ट में मारिया शारापोवा छठे और वीनस विलियम्स 34वें साथ ही रोजर फेडरर 37वें नंबर पर हैं.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill