Daily CA Dose : 23-07-2019


1. किस राज्य के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने राज्य में दो नए ज़िले बनाने की घोषणा की है?

तमिलनाडु – तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने तमिलनाडु में दो नए ज़िले (तेनकासी और चेंगलपेट) बनाने की घोषणा की है. इन दोनों जिलो को तिरुनेलवेल्ली और कांचीपुरम से अलग कर बनाया जाएगा. इन दोनों जिलो के बाद तमिलनाडु में जिलो के संख्या 35 हो जाएगी.

2. किस राज्य सरकार ने सैन्य ऑपरेशन और युद्ध में शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को एक करोड़ का मुआवजा देने की घोषणा की है?
महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने सैन्य ऑपरेशन और युद्ध में शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को एक करोड़ का मुआवजा देने की घोषणा की है. जबकि पहले शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को 25 लाख आर्थिक सहायता दी जाती थी.

3. आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से हाल ही में कौन सा स्पेस मिशन लांच किया है?
चंद्रयान-2 – आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो ने भारत के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी एमके-III से चंद्रयान-2 स्पेस मिशन लांच किया है जो की प्रक्षेपण के 17 मिनट बाद ही यान सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में पहुंच गया.

4. भारत के सभी टोल प्लाज़ा को किसने इस वर्ष से फ़ास्ट लेन्स’ करने की घोषणा की है?
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय – भारत के सभी टोल प्लाज़ा को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस वर्ष से फ़ास्ट लेन्स’ करने की घोषणा की है. यह फैसला इस वर्ष 01 दिसम्बर से सभी स्थानों पर लागू होगा.

5. क्रिस्टीन लेगार्ड के आईएमएफ प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा देने के बाद किसे अंतरिम प्रमुख चुना गया है?
डेविड लिप्टन – हाल ही में क्रिस्टीन लेगार्ड ने आईएमएफ प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे वर्ष 2011 में आईएमएफ की प्रमुख बनीं थीं अब उनकी जगह अमेरिकी अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को अपना अंतरिम प्रमुख चुना गया है.

6. राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद केस में किसने मध्यस्थता प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति दे दी है?
सुप्रीम कोर्ट – राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद केस में सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति दे दी है. रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने यह फैसला लिया और 02 अगस्त 2019 को अपना फैसला लेने को कहा है.

7. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई और लोजपा सांसद _____ का हाल ही में निधन हो गया है?
रामचंद्र पासवान – केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई और लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का का हाल ही में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया.

8. 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप के मिश्रित युगल में जी. साथियान और अर्चना कामथ ने कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप के मिश्रित युगल में जी. साथियान और अर्चना कामथ ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में पेंग यु इन कोइन और गोइ रूई झुआन को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill