Daily CA Dose : 22-07-2019


1. अप्रैल-जून तिमाही में किस बैंक को 5,568.2 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है?

एचडीएफसी बैंक – एचडीएफसी बैंक को अप्रैल-जून तिमाही में किस बैंक को 5,568.2 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष बैंक को जून तिमाही के 4,601.44 करोड़ रुपए के प्रॉफिट से 21% ज्यादा मुनाफा हुआ है.

2. पूर्व दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
83 वर्ष – पूर्व दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका राजधानी के एक्शन बालाजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

3. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित जूनियर कॉमनवेल्थ वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के कल्याण सिंह ने कौन सा मेडल जीता है?
सिल्वर मेडल – ऑस्ट्रेलिया के सुमोहा शहर में आयोजित जूनियर कॉमनवेल्थ वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के कल्याण सिंह ने सिल्वर मेडल जीता है. साथ ही उन्होंने वर्ष 2017 के हिमाचल ओलंपिक में सिल्वर और वर्ष 2018 की भारोत्तोलन प्रतियोगिता में गोल्ड और ब्रोंज मेडल जीता था.

4. नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में भारत की हिमा दास ने कितने मीटर की रेस एक और गोल्ड जीता है?
400 मीटर – नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में भारत की हिमा दास ने 400 मीटर की रेस एक और गोल्ड जीता है. उन्होंने 20वे दिन 5वां गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने यह रेस 52.09 सेकंड में पूरी की. साथ ही हिमा दास ने इस दौड़ को अपने दूसरे सर्वश्रेष्ठ समय में पूरा किया है.

5. नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में 400 मीटर हर्डल्स में किस खिलाडी ने गोल्ड मेडल जीता है?
एमपी जाबिर – नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में 400 मीटर हर्डल्स में एमपी जाबिर ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही भारत के मोहम्मद अनस ने ब्रॉन्ज और निर्मल टॉम ने सिल्वर जीता.

6. भारत के इतिहास में पहली बार किस राज्य की विधानसभा की कार्यवाही रविवार को हुई?
मध्य प्रदेश विधानसभा – भारत के इतिहास में पहली बार किसी विधानसभा की कार्यवाही रविवार को हुई. हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही रविवार को हुई. शनिवार को देर रात लगभग पौने ग्यारह बजे मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद रविवार को हुई.

7. भारत के शिव थापा कजाकिस्तान के प्रेजिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले ______ भारतीय बन गए है?
पहले – भारत के शिव थापा कजाकिस्तान के अस्ताना में प्रेजिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए है. उन्होंने 63 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. फाइनल मुकाबले में उनके प्रतिद्वंद्वी जाकिर सफिउल्लिन चोट के कारण रिंग में नहीं उतरे थे.

8. विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में भारत की दुती चंद ने कितने मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है?
100 मी​टर – विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में भारत की दुती चंद ने 100 मी​टर दौड़ में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है वे इन खेलों में अव्वल रहने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गई हैं.

9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किसे नया श्रम मंत्री नामित किया है?
यूजीन स्कालिया – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दक्षिणपंथी कॉरपोरेट वकील यूजीन स्कालिया को नया श्रम मंत्री नामित किया है. जिस पद पर अलेक्जेंडर अकोस्टा बीते सप्ताह अपने इस्तीफे तक बने हुए थे.

 10. इंडोनेशिया ओपन के फाइनल जापान की अकाने यामागुची से हराकर किस भारतीय खिलाडी ने सिल्वर मेडल जीता है?
पीवी सिंधु – भारत की पीवी सिंधु को इंडोनेशिया ओपन के फाइनल जापान की अकाने यामागुची से हराकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. उन्हें जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 21-16 से हराया.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill