Daily CA Dose : 20-07-2019


1. पिछले 11 महीनों में किस बैंक के 78 फीसदी शेयर गिरने पर बैंक और पूर्व सीईओ राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है?

यस बैंक – पिछले 11 महीनों में यस बैंक के 78 फीसदी शेयर गिरने पर बैंक और पूर्व सीईओ राणा कपूर को 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राणा कपूर की पिछले 20 अगस्त से 6900 करोड़ रुपये से घटकर 2601 करोड़ रुपये हो गयी है.

2. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में किस कंपनी को पीछे छोड़कर रिलायंस जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गयी है?
भारती एयरटेल – भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में भारती एयरटेल को पीछे छोड़कर रिलायंस जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गयी है. मई में जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ और बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत हो गयी है.

3. ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च के मुताबिक, कौन दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं?
नरेंद्र मोदी – ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और एनालिटिक्स फर्म YouGov के मुतबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं उनके बाद अमिताभ बच्चन का दूसरा स्थान है. इस लिस्ट में महिलाओं की श्रेणी में भारत से दीपिका पादुकोण पहले स्थान पर हैं.

4. इंग्लैंड टीम के किस खिलाडी को न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है?
बेन स्टोक्स – वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है. बेन स्टोक्स ने फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी.

5. एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डुरंड कप कितने वर्ष बाद फिर 2 अगस्त से खेला जाएगा?
2 वर्ष – दुनिया का तीसरा और एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट 2 वर्ष बाद फिर डुरंड कप 2 से 24 अगस्त तक खेला जाएगा. जिसमे 16 टीमें हिस्सा लेंगी इस टूर्नामेंट को अब तक सबसे ज्यादा 16-16 बार ईस्ट बंगाल और मोहन बागान ने जीता है.

6. भारतीय टीम के किस पूर्व कप्तान को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है?
सचिन तेंदुलकर- भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. उनके आलावा दक्षिण अफ्रीका के एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया की कैथरिन फिट्जपैट्रिक को शामिल किया गया है. इन तीनो को लंदन में सम्मानित किया जायेगा.

7. किसने नया नियम लागू किया है की स्लो ओवर रेट के कारण अब कप्तान के साथ-साथ पूरी टीम के अंक काटे जाएंगे?
आईसीसी – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नया नियम लागू किया है की स्लो ओवर रेट के कारण अब कप्तान के साथ-साथ पूरी टीम के अंक काटे जाएंगे यह नियम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से लागू किया जायेगा. और नियमों को लगातार तोड़ने पर कप्तान पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा.

8. भारत के बाद हाल ही में किस देश ने 8 लाख अश्लील वेबसाइट ब्लॉक की है?
पाकिस्तान – भारत के बाद हाल ही में पाकिस्तान ने 8 लाख अश्लील वेबसाइट ब्लॉक की है. जिससे पाकिस्तान में पोर्न साइट देखने वालों की संख्या में कमी आई है. पाकिस्तान ने कहा है की इन 8 लाख अश्लील वेबसाइट में 2384 चाइल्ड पॉर्नोग्राफी साइट शामिल हैं. साथ ही पाकिस्तान अभी 11 हजार प्रॉक्सी को ब्लॉक कर चुका है.

9. हाल ही में पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रोजाना कितने तीर्थयात्रियों को बिना वीजा आवागमन पर सहमति जताई है?
5000 तीर्थयात्रियों – हाल ही में पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रोजाना 5000 तीर्थयात्रियों को बिना वीजा आवागमन पर सहमति जताई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है की ओसीआई कार्ड रखने वाले भारतीय मूल के व्यक्तियों को करतारपुर कॉरिडोर सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

 10. अमेरिकी संसद ने किस देश पर हथियारों की बिक्री से जुड़े होने पर 810 करोड़ डॉलर के सौदे पर रोक लगा दी है?
सऊदी अरब – अमेरिकी संसद ने हाल ही में सऊदी अरब पर हथियारों की बिक्री से जुड़े होने पर 810 करोड़ डॉलर के सौदे पर रोक लगा दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस वर्ष इस सौदे को इसी साल मंजूरी दी थी साथ ही ट्रंप ने इसके लिए आपातकाल के प्रावधान का इस्तेमाल किया था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill