Daily CA Dose : 19-07-2019


1. इस वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में किस कंपनी का शुद्ध मुनाफा 12.5 फीसद बढ़ा है?


विप्रो – इस वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा 12.5 फीसद बढ़ा है. इस बढ़ोतरी के साथ कंपनी का मुनाफा बढ़कर 2,387.6 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

2. देश के टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड्स की सूची 2019 में कौन सा ब्रांड पहले स्थान पर रहा है?

टाटा ब्रांड – हाल ही में जारी की गयी देश के टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड्स की सूची 2019 में टाटा समूह का ब्रांड टाटा ब्रांड पहले स्थान पर रहा है. क्योंकि टाटा ब्रांड मूल्य में 37 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस सूची में एलआईसी दूसरे और इन्फोसिस तीसरे स्थान पर रहा है.

3. इसरो ने चंद्रयान-2 को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से कब लांच करने की घोषणा की है?

22 जुलाई – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 15 जुलाई को चंद्रयान-2 को लांच करने की तारीख तकनीकी खराबी की वजह से टालने के बाद अब 22 जुलाई को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लांच करने की घोषणा की है.

4. ताबोर एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर रेस में भारत की हिमा दास ने कौन सा मेडल जीता है?

गोल्ड मेडल – चेक रिपब्लिक में ताबोर एथलेटिक्स मीट में महिलाओं की 200 मीटर रेस में भारत की हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता है उन्होंने यह रेस 23.25 सेकंड में पूरी की और उन्होंने 15 दिन के अंदर चौथा गोल्ड मेडल जीता है.

5. ताबोर एथलेटिक्स मीट में भारत के मोहम्मद अनस ने कितने मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता है?

400 मीटर – ताबोर एथलेटिक्स मीट में भारत के मोहम्मद अनस ने 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने यह रेस 45.40 सेकंड में रेस पूरी की है. इससे पहले क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता था.

6. इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले ट्रेवर बेलिस को किस आईपीएल टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है?

सनराइजर्स हैदराबाद – इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले ट्रेवर बेलिस को आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद का हेड कोच नियुक्त किया गया है. ट्रेवर बेलिस से पहले टॉम मूडी सनराइजर्स हैदराबाद के हेड कोच थे.

7. सर्वणा भवन रेस्टोरेंट चेन के मालिक पी राजगोपाल का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

72 वर्ष – सर्वणा भवन रेस्टोरेंट चेन के मालिक पी राजगोपाल का हाल ही में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. पी राजगोपाल को एक कर्मचारी के अपहरण और हत्या के मामले में उम्रकैद हुई थी और उन्हें वर्ष 2004 में दोषी ठहराते हुए 10 साल की सजा सुनाई गयी थी.

8. नीदरलैंड के क्लब अजाक्स के कप्तान मैथिस डी लिट ने युवेंटस के साथ कितने मिलियन डॉलर का करार किया है?

85 मिलियन डॉलर – नीदरलैंड के क्लब अजाक्स के कप्तान मैथिस डी लिट ने युवेंटस के साथ 85 मिलियन डॉलर का करार किया है. यह करार युवेंटस के इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा करार है.

 9. केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने क्रिकेटर स्मृति मंधाना और किस खिलाडी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया है?

रोहन बोपन्ना – केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया है. इस अवार्ड के साथ पुरस्कार में 5,00,000 रुपये और अर्जुन की प्रतीकात्मक ट्रॉफी और सर्टिफिकेट दिया गया है.

 10. डब्ल्यूएचओ ने किस देश में इबोला वायरस फैलने से देश में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है?1010101010

कांगो – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एदहनॉम घेब्रेयीसस ने हाल ही में कांगो में इबोला वायरस फैलने से देश में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है. इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशंस इमरजेंसी कमिटी की चौथी बैठक में यह फैसला लिया गया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill