Daily CA Dose : 18-07-2019


1. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के ________ बड़े अमीर व्यक्ति बन गए हैं?

दुसरे – ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70 वर्ष) दुनिया के दुसरे बड़े अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर पहुच गए है.

2. विभिन्न नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने पर किसने भारतीय स्टेट बैंक पर जुर्माना लगाया है?
भारतीय रिज़र्व बैंक – भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में विभिन्न नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने पर भारतीय स्टेट बैंक पर 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. और यह जुर्माना आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) नियमों का पालन करने पर भी लगाया गया है.

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को किस राज्य का नया राज्यपाल नियुक्त किया है?
छत्तीसगढ़ – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ राज्य का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. अनुसुइया उइके पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. वे आनंदी बेन पटेल से छत्तीसगढ़ का प्रभार संभालेंगी.

4. 12.19 एकड़ में बनी सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन कौन करेंगे?
रामनाथ कोविंद – 12.19 एकड़ में बनी सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. इस बिल्डिंग में पांच ब्लाक और जजों और वकीलों के लिए सबसे बड़ी लाइब्रेरी बनाई गई है. साथ ही इसमें बड़े सोलर पैनल लगे हैं जिनसे 1400 किलोवॉट सौर उर्जा तैयार की जाएगी.

5. किस राज्य सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है?
दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है की सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है. अब उर्दू की तरह मैथिली भी पढ़ाई जाएगी.साथ ही सरकार मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने के लिए अवार्ड भी शुरू करेगी.

6. भाजपा के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को किसने आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है?
रामनाथ कोविंद – भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है. वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन जी वर्ष 1988 में जनता पार्टी में शामिल हुए उन्हें इस वर्ष पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

7. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर 9 में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है?
संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर 9 में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है जबकि विश्वभर में भूख से निपटने के पूरी कोशिश करने के बावजूद भी पिछले 3 वर्षो में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है.

8. केंद्रीय बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया – केंद्रीय बैंक ने हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. क्योंकि इस बैंक ने साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर निर्देशों का पालन नहीं किया था.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill