Daily CA Dose : 17-07-2019


1. ला टर्ब यूनिवर्सिटी ने किस भारतीय अभिनेता को 5वी बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करने की घोषणा की है?

शाहरुख खान – ऑस्ट्रेलिया की ला टर्ब यूनिवर्सिटी ने भारतीय अभिनेता शाहरुख खान को 5वी बार डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें गरीब बच्चों की मदद, वुमन एम्पावरमेंट और मनोरंजन की दुनिया में दिए अपने योगदान के लिए इस उपाधि से सम्मानित किया जायेगा.

2. भारत की किस टेलिकॉम कंपनी ने ग्लोबल टेलीकॉम इंडस्ट्री बॉडी जीएसएमए की कनेक्टेड वूमन पहल से जुड़ने की घोषणा की है?
रिलायंस जियो – मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने ग्लोबल टेलीकॉम इंडस्ट्री बॉडी जीएसएमए की कनेक्टेड वूमन पहल से जुड़ने की घोषणा की है. साथ ही जेंडर गैप को दूर करने के लिए डिजिटल लिटरेसी में यह मुहिम चलाई जाएगी.

3. उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति ए के सीकरी को किस अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायधीश नियुक्त किया गया है?
सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत – उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति ए के सीकरी को सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायधीश नियुक्त किया गया है. सिंगापुर के राष्ट्रपति ने पूर्व न्यायमूर्ति ए के सीकरी को 1 अगस्त से कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी दे दी है.

4. किस पार्टी के संसद नीरज शेखर ने हाल ही में राज्यसभा की सदयस्ता से इस्तीफ़ा दे दिया है?
समाजवादी पार्टी – समाजवादी पार्टी के नीरज शेखर ने हाल ही में राज्यसभा की सदयस्ता से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने उपसभापति एम. वेंकटेश नायडू को अपना इस्तीफ़ा पत्र भेजा है.

5. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के कौन से स्थापना दिवस पर 11 संस्थानों को पुरस्कृत किया गया है?
91वें – हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 91वें स्थापना दिवस पर 11 संस्थानों को गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार योजना और राजश्री टंडन राजभाषा पुरस्कार योजना से सम्मानित किया गया है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने एक दोषी डॉक्टर को रिहा करते हुए उसे एक वर्ष में कितने पौधे लगाने का आदेश दिया है?
 100 पौधे – सुप्रीम कोर्ट ने एक अजीब फैसला लेते हुए एक दोषी डॉक्टर को रिहा करते हुए उसे एक वर्ष में 100 पौधे लगाने का आदेश दिया है. इस डॉक्टर को की कोशिश के मामले में दोषी ठहराया गया लेकिन यह वारदात के वक्त नाबालिग था.

7. किस डीटीएच कंपनी ने 590 रुपये से अपने ब्रॉडबैंड प्लान की शुरुआत की है?
टाटा स्काई – टाटा स्काई कंपनी ने हाल ही में जियो गीगाफाइबर को टक्कर देने के उद्देश्य से 590 रुपये से अपने ब्रॉडबैंड प्लान की शुरुआत की है. टाटा स्काई अपनी DTH सर्विस के साथ 21 शहरों में ब्रॉडबैंड सर्विस शुरु करने की तैयारी में है.

8. सर्वोच्च न्यायालय ने तथ्यों को छिपाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर कितने हज़ार रूपये का जुर्माना लगाया है?
50 हज़ार रूपये – सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में तथ्यों को छिपाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 50 हज़ार रूपये का जुर्माना लगाया है. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और दीपक गुप्ता की पीठ ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर यह जुर्माना लगाया है.

9. आकाशगंगा और ब्लैक होल्स का पता लगाने के उद्देश्य से किस देश के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में वेधशाला स्थापित की है?
रुसी वैज्ञानिकों – आकाशगंगा और ब्लैक होल्स का पता लगाने के उद्देश्य से रुसी वैज्ञानिकों ने प्रोटॉन-एम प्रक्षेपण यान के जरिये अंतरिक्ष में वेधशाला स्पेक्टर-आरजी’ को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया है. अंतरिक्ष यान को कजाकिस्तान में बाइकोनुर कोस्मोड्रोम से लांच किया गया है.

 10. यूएनएफएओ की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में भूखमरी और कुपोषण की समस्या पिछले कितने सालों से लगातार बढ़ रही है?
3 सालों – संयुक्त राष्ट्र फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (यूएनएफएओ) के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में भूखमरी और कुपोषण की समस्या पिछले 3 सालों से लगातार बढ़ रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में 82.10 करोड़ लोग हर रात भूखे सोने के लिए मजबूर थे.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill