Daily CA Dose : 16-07-2019


1. भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को किस राज्य का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है?

हिमाचल प्रदेश – भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को हाल ही में हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है साथ ही हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इससे पहले ओपी कोहली गुजरात के पूर्व राज्यपाल थे.

 2. साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक कैलिस ने किस आईपीएल टीम के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है?
कोलकाता नाईट राइडर्स – साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक कैलिस ने आईपीएल की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ ही सहायक कोच साइमन कैटिच ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

3. पर्यटन के लिए जारी की गयी रैंकिंग में भारत का कौन सा शहर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है?
उदयपुर – हाल ही में मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन के द्वारा जारी की गयी पर्यटन के लिए रैंकिंग के मुताबिक भारत का झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है. इस रैंकिंग में वियतनाम के होई एन को पहला स्थान मिला है.

4. यासर दोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में किस भारतीय महिला पहलवान ने 53 किग्रा वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है?
विनेश फोगाट – यासर दोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने रूस की पहलवान एकेतरीना को हराकर 53 किग्रा वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है और उन्होंने पिछले हफ्ते ही स्पेन ग्रांप्री में भी गोल्ड मेडल जीता था.

5. यासर दोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारत के दीपक पूनिया ने कौन सा मेडल जीता है?
सिल्वर मेडल – यासर दोगू इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारत के दीपक पूनिया ने 86 किग्रा वर्ग के फाइनल में एलेक्सांद्र गोस्तिएव से 2-7 से हारकर सिल्वर मेडल जीता है. साथ ही 125 किग्रा में सुमित ने ब्रोंज मेडल जीता है.

6. भारत के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर किरन मोरे को किस क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
अमेरिका क्रिकेट टीम – भारत के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर किरन मोरे को अमेरिका क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है वे श्रीलंका के पुब्दु दसानायके का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल मार्च 2019 में खत्म हो गया था.

7. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में किस खिलाडी ने सबसे अधिक रन बनाकर “गोल्डन बैट” जीता है?
रोहित शर्मा – भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सबसे अधिक रन बनाकर “गोल्डन बैट” जीता है. उन्होंने वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 648 रन बनाए दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर रहे जिन्होंने 647 बनाये.

8. ट्रेड वॉर की वजह से अप्रैल-जून तिमाही में किस देश की आर्थिक विकास दर 27 वर्ष में सबसे कम 6.2% रही है?
चीन – अमेरिका और चीन के बीच हुए ट्रेड वॉर की वजह से अप्रैल-जून तिमाही में चीन की आर्थिक विकास दर 27 वर्ष में सबसे कम 6.2% रही है. वर्ष 2019 में जनवरी-मार्च में ग्रोथ 6.4% रही थी.

9. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतने वाली टीम को कितने करोड़ रुपए का इनाम दिया गया है?
28 करोड़ – आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 28 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया है. इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया. रन्नर-अप रही न्यूजीलैंड टीम को 14 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया है.

 10. आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी कौन सा देश पहली बार अकेले करेगा?
भारत – अगला आईसीसी वर्ल्ड कप यानि आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी अकेले करेगे. इससे पहले वर्ष 1987, 1996 और 2011 में हुए वर्ल्ड कप में भारत ने श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill