Daily CA Dose : 14-07-2019


1. किस बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का एमडी और सीऍफ़ओ नियुक्त किया गया है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया है. सीएफओ कांत पर वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी रहेगी.

2. भाजपा ने राष्ट्रीय महासचिव रामलाल की जगह किसे उनके पद पर नियुक्त किया गया है?
वी सतीश – भाजपा ने हल ही में राष्ट्रीय महासचिव रामलाल की जगह वी सतीश को नियुक्त किया है. रामलाल को वर्ष 2006 में संजय जोशी की जगह राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया था.

3. किस राज्य के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा है की राज्य में मॉबलिंचिंग को लेकर जल्द ही कानून लागु किया जायेगा?
उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा है की राज्य में मॉबलिंचिंग को लेकर जल्द ही कानून लागु किया जायेगा. उन्होंने हाल ही में इसको लेकर विधि आयोग ने सरकार को रिपोर्ट दे दी है.

4. सेंट्रल रेलवे और किस डिवीजन में 24 घंटे में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड मोबाइल टिकट बिके है?
मुंबई डिवीजन – सेंट्रल रेलवे और मुंबई डिवीजन 24 घंटे में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड मोबाइल टिकट बिके है. सेंट्रल रेलवे ने 63,313 टिकट और मुंबई डिवीजन ने 61,196 टिकट प्लेटफार्म के द्वारा बेचे है.

5. हाल ही में किसने बच्चों के यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड के प्रावधान के लिए मंज़ूरी दे दी है?
केंद्रीय मंत्रिमंडल – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में बच्चों के यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड के प्रावधान के लिए मंज़ूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 (पोक्‍सो) में संशोधन के लिए मंजूरी दे दी है.

6. किसने हाल ही में अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है?
केंद्रीय मंत्रिमंडल – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अनियंत्रित जमा योजना पाबंदी विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. यह विधेयक 21 फरवरी को लागू अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा और यह विधेयक देश में अवैध रूप से जमा किये जा रहे धन के प्रकोप से निपटने में सहायता करेगा.

 7. करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता से पहले किसने खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला को अपनी कमेटी से हटा दिया है?
पाकिस्तान – करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता से हाल ही में पाकिस्तान ने खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला को अपनी कमेटी से हटा दिया है. मोदी सरकार की सत्ता में वापसी के बाद यह पहली और अब तक पाकिस्तान के साथ यह दूसरी दौर की वार्ता है.

8. इसरो ने कौन से मिशन को 15 जुलाई को लांच करने के घोषणा की है जो की सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जायेगा?
चंद्रयान-2 – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने चंद्रयान-2 को 5 जुलाई को लांच करने के घोषणा की है जो की सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर लांच किया जायेगा. जिसका 6 या 7 सितंबर को चांद की सतह पर उतरने का अनुमान है.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill