Daily CA Dose : 13-07-2019


1. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2006 से 2016 के बीच किस देश में 27.10 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं?

भारत – संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2006 से 2016 के बीच भारत में रिकॉर्ड 27.10 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. साथ ही साफ-सफाई और पोषण जैसे क्षेत्रों में मजबूत सुधार के साथ और बहुआयामी गरीबी सूचकांक वैल्यू में सबसे बड़ी गिरावट आई है.

2. किसने दिल्ली मेट्रो को चौथे चरण का काम शुरू करने का आदेश दिया है?
दिल्ली हाईकोर्ट – दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में दिल्ली मेट्रो को चौथे चरण का काम शुरू करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने प्राधिकारियों को इस परियोजना का निर्माण शुरू करने के निर्देश दिया है.

3. राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव को किसने चारा घोटाले के अवैध निकासी मामले में जमानत दे दी है?
झारखंड हाईकोर्ट – राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट ने चारा घोटाले के अवैध निकासी मामले में जमानत दे दी है. झारखंड हाईकोर्ट ने लालू यादव की पूरी सजा में से आधी सजा काटने की शर्त पर उन्‍हें जमानत दी है.

4. दैनिक इंकलाब के संपादक शकील हसन शम्सी को किस भाषा में उत्कृष्ट पत्रकारिता से सम्मानित करने का फैसला किया गया है?
उर्दू – दैनिक इंकलाब के संपादक शकील हसन शम्सी को हाल ही में उर्दू भाषा में उत्कृष्ट पत्रकारिता से सम्मानित करने का फैसला किया गया है. और उन्हें एक लाख एक हजार रुपये की नकद राशि के साथ स्मृति चिन्ह प्रदान किया जायेगा.

5. हाल ही में किसने इजरायली टैंक रोधी स्पाइक मिसाइलों को खरीदने के लिए एक सौदा किया है?
भारतीय सेना – भारतीय सेना ने हाल ही में इजरायली टैंक रोधी स्पाइक मिसाइलों को खरीदने के लिए एक सौदा किया है. यह मिसाइल सटीक निशाना लगाने और बंकरों को भेदने में सक्षम है. यह मिसाइल 04 किलोमीटर की रेंज में निशाने को भेद सकती हैं.

6. मौजूदा 7 प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से कौन सी संसद ने ग्रीन कार्ड से संबंधित एक विधेयक पारित किया है?
अमेरिकी संसद – अमेरिकी संसद ने हाल ही में मौजूदा 7 प्रतिशत की सीमा को हटाने के उद्देश्य से ग्रीन कार्ड से संबंधित एक विधेयक पारित किया है. इस विधेयक को पारित होने से भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों को लाभ मिलेगा.

 7. चीन की स्मार्टफोन कंपनी रियलमी ने कब भारत में लेटेस्ट स्मार्टफोन रियलमी 3i लॉन्च करने की घोषणा की है?
15 जुलाई – चीन की स्मार्टफोन कंपनी रियलमी ने 15 जुलाई को भारत में लेटेस्ट स्मार्टफोन रियलमी 3i लॉन्च करने की घोषणा की है. इस स्मार्टफोन में 6.22 इंच का वॉटरड्रॉप डिस्प्ले, 4230 एमएएच की बैटरी और मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर होगा.

8. संजीव अरोड़ा की जगह किसे विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
विकास स्वरूप – हाल ही में विकास स्वरूप को संजीव अरोड़ा की जगह विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. इससे पहले इस पद पर नियुक्त संजीव अरोड़ा ने 25 फरवरी 2019 को पदभार ग्रहण किया था और वे पहले लेबनान में भारत के राजदूत थे.

 9. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किस खिलाडी को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है?
राशिद खान – अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में गुलबदिन नाइब की कप्तानी में टीम के ख़राब प्रदर्शन की वजह से राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है और उप-कप्तान असगर अफगान को बनाया गया है.

10. किस देश ने सभी विदेशी उड़ानों पर टैक्स लगाने की घोषणा की है?
फ्रांस – फ्रांस ने हाल ही में सभी विदेशी उड़ानों पर 18 यूरो (करीब 1385 रुपये) का टैक्स लगाने की घोषणा की है. फ्रांस के परिवहन मंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने कहा है की इस फैसले से और आने वाली रकम से कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों की मदद की जाएगी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill