Daily CA Dose : 12-7-2019


1. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने किस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के घोषणा की है?

एक्सिस बैंक – भारत की ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने हाल ही में एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के घोषणा की है. इस नए क्रेडिट कार्ड में ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक मिलेगा.

2. भारत ने हाल ही में स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का कितनी बार सफल परीक्षण किया है?
तीन बार – भारत ने हाल ही में पोखरण की टेस्ट फायरिंग रेंज में स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का तीन बार सफल परीक्षण किया है. परीक्षण के समय मिसाइल को दिन एवं रात दोनों समय टेस्ट फायर किया गया है.

3. ट्रांसजेंडर व्यक्ति विधेयक 2019 को प्रस्तुत करने के प्रस्ताव हाल ही में किसने मंजूरी दी है?
केन्द्रीय मंत्रिमंडल – केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में ट्रांसजेंडर व्यक्ति विधेयक 2019 को प्रस्तुत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह विधेयक ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए एक कार्य प्रणाली उपलब्ध कराता है.

4. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई वाले सेलेब्रिटी की लिस्ट में कौन सा एकमात्र भारतीय सेलेब्रिटी टॉप-50 में शामिल है?
अक्षय कुमार – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई वाले सेलेब्रिटी की लिस्ट में भारत के अक्षय कुमार एकमात्र भारतीय सेलेब्रिटी टॉप-50 में शामिल है. उन्हें इस लिस्ट में 33वा स्थान मिला है. अभिनेता सलमान खान इस सूची से बाहर हो गए हैं.

5. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत की महिला धाविका दुती चंद ने कितने मीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?
100 मीटर – इटली में हो रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत की महिला धाविका दुती चंद ने 100 मीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने यह इवेंट 11.32 सेकंड में पूरा किया और वे ग्लोबल इवेंट में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बन गयी है.

6. प्रसिद्ध साउथ के फिल्म अभिनेता _______ का हाल ही में निधन हो गया है?
अमित पुरोहित – प्रसिद्ध साउथ के फिल्म अमित पुरोहित का हाल ही में निधन हो गया है. अमित पुरोहित तेलुगू फिल्म ‘सम्मोहनम’ में नजर आए थे और वे इस फिल्म में लीड रोल में थे.

7. भारतीय टीम का कौन सा तेज़ गेंदबाज़ वर्ल्ड कप 2019 में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाला गेंदबाज़ बन गया है?
जसप्रीत बुमराह – भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप 2019 में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज़ बन गया है. उन्होंने वर्ल्ड कप के सेमीफिनल मैच में पहले ओवर मेडन डालकर टूर्नामेंट में अपना 9वां मेडन डाला.

8. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने किस देश के रखाइन प्रांत के विलय का प्रस्ताव खारिज कर दिया है?
म्यांमार – बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अमेरिकी सांसद ब्रैडली शर्मन के बांग्लादेश में म्यांमार के रखाइन प्रांत के विलय का प्रस्ताव खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है की एक संप्रभु राष्ट्र के अंदर परेशानी पैदा करना सही नहीं है.

 9. अमेरिका में नियुक्त किस देश के राजदूत किम डारोक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
ब्रिटेन – अमेरिका में नियुक्त ब्रिटेन के राजदूत किम डारोक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. दरअसल किम डारोक का एक मेल लीक हुआ है जिसमे उन्होंने ट्रंप प्रशासन को लेकर नकारात्मक बातें कही थीं.

10. किस देश के अरबपति सर जेम्स डायसन ने सिंगापुर में 372 करोड़ रुपए में सबसे ऊंची बिल्डिंग में तीन मंजिला पेंट हाउस ख़रीदा है?
ब्रिटिश – ब्रिटिश के अरबपति सर जेम्स डायसन ने सिंगापुर में 372 करोड़ रुपए का सबसे ऊंची बिल्डिंग में तीन मंजिला पेंट हाउस ख़रीदा है. सर जेम्स डायसन की कंपनी वैक्यूम क्लीनर और एयर प्यूरीफॉयर जैसे प्रॉडक्ट्स बनाती है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill