Daily CA Dose : 11-07-2019



1. भारत की किस टेलिकॉम कंपनी ने पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की है?


रिलायंस जियो – मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने फेसबुक के साथ मिलकर देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की है. यह डिजिटल साक्षरता अभियान 10 क्षेत्रीय भाषाओँ में चलाया जायेगा.

2. टाटा समूह ने हाल ही में अपने मोबाइल फोन सेवा के कारोबार को किस कंपनी को बेच दिया है?

भारती एयरटेल – हाल ही में अपने मोबाइल फोन सेवा के कारोबार को भारती एयरटेल को को बेच दिया है. इस डील के तहत टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) ने अपनी पूरी हिस्सेदारी एयरटेल को सौंप दी है.

3. पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने के लिए बीएसएफ ने पंजाब और किस राज्य में ऑपरेशन सुदर्शन शुरू किया है?

जम्मू – सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हाल ही में पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने के लिए पंजाब और जम्मू राज्य में ऑपरेशन सुदर्शन शुरू किया है. जिसके मुताबिक अग्रिम इलाकों में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों, हजारों सैनिकों को लामबंद किया गया है.

4. कौन सी कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस को बढाने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को खरीदेगी?

आईबीएम – आईटी कंपनी आईबीएम में कंप्यूटिंग बिजनेस को बढाने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपए) में खरीदने के डील की है. यह अधिग्रहण आईबीएम के 108 साल के इतिहास में यह उसका सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा.

5. अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, किस ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर ड्रैगनफ्लाई नाम का ड्रोन भेजा जायेगा?

शनि – अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर ड्रैगनफ्लाई नाम का ड्रोन भेजा जायेगा. यह ड्रोन 2026 में प्रक्षेपित करके 2034 में भेजा जायेगा. इस मिशन की लागत 85 करोड़ डॉलर के आसपास है.

6. आर्कटिक बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन के लिए कितने देशो के वैज्ञानिको की एक टीम का गठन किया गया है?

17 देश – जर्मनी का आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न जहाज़ और 17 देशो के वैज्ञानिको की एक टीम का गठन आर्कटिक बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन के लिए किया गया है. इस रिसर्च से केंद्रीय आर्कटिक क्षेत्र के मौसम का स्पष्ट अध्ययन किया जा सकेगा.

7. 11 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व जनसंख्या दिवस – 11 जुलाई को विश्वभर में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है. इस दिवस की शुरुआत वर्ष 1989 संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की शासकीय परिषद द्वारा की गयी थी.

8. हाल ही में किस देश ने उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लांच किया है?

रूस – हाल ही में रूस ने उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ अपने सोयुज-2.1ए वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. इनमे से 3 उपग्रहों को रूसी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विकसित किया गया था. जिसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष मौसम अनुसंधान की समस्याओं को हल करना है.


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill