Daily CA Dose : 08-07-2019


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा का देशव्यापी सदस्यता अभियान शुरू करने के लिए किस शहर की यात्रा पर गए?

वाराणसी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा का देशव्यापी सदस्यता अभियान शुरू करने के लिए वाराणसी की यात्रा पर गए और हमारी प्रेरणा, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर भाजपा का सदस्यता अभियान शुरू किया गया.

2. दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किस पार्टी ने 14 जिलों के लिए नए जिला प्रभारियों की नामो की घोषणा की है?
आम आदमी पार्टी – आम आदमी पार्टी ने हाल ही में विधानसभा चुनाव के लिए 14 जिलों के लिए नए जिला प्रभारियों की नामो की घोषणा की है. पार्टी के संयोजक मंत्री गोपाल राय ने कहा है की सभी प्रभारियों का मुख्य काम पार्टी के जमीनी स्तर के संगठन को मजबूत करना होगा.

3. पीयूष गोयल ने किस वर्ष तक भारतीय रेलवे को दुनिया की सबसे अच्छी रेल सेवा बनाने की घोषणा की है?
2030 – रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की वर्ष 2030 तक भारतीय रेलवे को दुनिया की सबसे अच्छी रेल सेवा बनाएंगे जिसके लिए 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है. साथ ही कुछ क्षेत्रों में निजीकरण की जरूरत है.

4. ऑटोमोबाइल कंपनियों की पैसेंजर कारों की बिक्री इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में कितने प्रतिशत घटी है?
40 प्रतिशत – ऑटोमोबाइल कंपनियों की पैसेंजर कारों की बिक्री इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में 40 प्रतिशत घटी है. जिसकी वजह से लगातार डीलरशिप बंद हो रही है और बहुत से लोग बेरोजगार हो रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वर्ष करीब 250 डीलरशिप बंद हुई हैं.

5. किसने भारत में चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की है?
केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन – केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने हाल ही में भारत में चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की है. इससे पहले अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने अमेरिकी चिकित्सा उपकरण के सम्बन्ध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की.

6. भारत की किस राज्य सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसें जल्द ही हाइड्रोजन सीएनजी से चलाने की घोषणा की है?
दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसें जल्द ही हाइड्रोजन सीएनजी से चलाने की घोषणा की है. सुप्रीमकोर्ट के आदेश अनुसार में बसों में एचसीएनजी का प्रयोग पहली बार किया जाएगा.

7. इस वर्ष के बजट में जल संरक्षण के लिए शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत किस मिशन की शुरुआत की गयी है?
जल जीवन मिशन – इस वर्ष बजट 2019 में जल संरक्षण के लिए शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत जल जीवन मिशन की शुरुआत की गयी है. जिसके तहत वर्ष 2024 तक हर घर में नल द्वारा सुरक्षित पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी.

8. अफगानिस्तान प्रीमियर क्रिकेट लीग के पहले सीजन की शुरुआत किस शहर के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में की जाएगी?
लखनऊ – अफगानिस्तान प्रीमियर क्रिकेट लीग के पहले सीजन की शुरुआत लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में की जाएगी. जिसकी वजह से अब शहरवासियों को वहां कई अंतर्राष्ट्रीय मैच और सीरीज देखने को मिलेंगी.

9. पीएनबी ने हाल ही में किससे भूषण पॉवर एंड स्टील लिमिटेड के 3800 करोड़ रुपए से ज्यादा के फर्जीवाड़े की शिकायत की है?
आरबीआई – पीएनबी ने हाल ही में आरबीआई से भूषण पॉवर एंड स्टील लिमिटेड के 3800 करोड़ रुपए से ज्यादा के फर्जीवाड़े की शिकायत की और फॉरेंसिक ऑडिट में पता चला है की कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में गड़बड़ी की है.

 10. कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना ने चिली को हराकर कौन सा स्थान हासिल कर लिया है?
तीसरा – कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना ने चिली को हराकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. इस मुकाबले में मेसी के बेहतर प्रदर्शन के वजह से दो बार के चैम्पियन चिली को 2-1 से हराया. साथ ही मैच के दौरान मेसी ने कोपा अमेरिका में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill