Daily CA Dose : 04-07-2019


1. किसने टाटा कम्युनिकेशंस के एमडी और ग्रुप सीईओ के पद से हाल ही में इस्तीफा दे दिया है?


विनोद कुमार – हाल ही में विनोद कुमार ने टाटा कम्युनिकेशंस के एमडी और ग्रुप सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है. वे टाटा कम्युनिकेशंस और अन्य कंपनियों में डायरेक्टर भी थे वे वर्ष 2004 से टाटा कम्युनिकेशंस से जुड़े थे.

2. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद किसके कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है?

राहुल गांधी – वर्ष वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफ़ा पत्र में कहा है की “कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान की बात थी”.

3. भारत के कई राज्यों में यातायात नियमों के उल्लंघन पर अंकुश लगाने के लिए कौन सी प्रणाली को अपनाया गया है?

ई-चालान प्रणाली – भारत के कई राज्यों (उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, बिहार, चंडीगढ़, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र) में यातायात नियमों के उल्लंघन पर अंकुश लगाने के लिए ई-चालान प्रणाली को अपनाया गया है.

4. केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में ______ में नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केन्द्र विधेयक 2019 पेश किया है?

लोकसभा – केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में लोकसभा में नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केन्द्र विधेयक 2019 पेश किया है. यह विधेयक मार्च में इससे जुड़े अध्यादेश की जगह पारित किया जायेगा.

5. हाल ही में किसने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) पर आतंकी संगठन की मुहर लगा दी है?

अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) पर आतंकी संगठन की मुहर लगा दी है. अमेरिका के इस फैसले से बीएलए की गतिविधियों में कमी आएगी.

6. बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे ने कितनी संस्थाओं को 1.68 करोड़ शेयर दान करने की घोषणा की है?

5 संस्थाओं – बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे ने हाल ही में 5 संस्थाओं (बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन, सुसान थॉम्पसन बफे फाउंडेशन, शेरवुड फाउंडेशन, हॉवर्ड जी बफे फाउंडेशन और नोवो फाउंडेशन) को 1.68 करोड़ शेयर दान करने की घोषणा की है.

7. 49 वर्ष के बाद 5 जुलाई को ________ महिला वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी?

निर्मला सीतारमण – वर्ष 1970 में पहली किसी महिला वित्त मंत्री इंदिरा गांधी ने बजट पेश किया था और अब 49 वर्ष के बाद नई महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी. साथ ही वे बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री बन जाएंगी.

8. भारतीय टीम के किस खिलाडी ने सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?

अंबाती रायुडू – भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने हाल ही में बीसीसीआई को चिट्ठी लिखकर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. 

9. कौन सा खिलाडी वर्ल्ड कप के इतिहास में एक ही टूर्नामेंट में 500 से अधिक रन बनाने और 10 से ज्यादा विकेट लेने वाला पहला क्रिकेटर बन गया है?

शाकिब अल हसन – बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हाल ही में वर्ल्ड कप के इतिहास में एक ही टूर्नामेंट में 500 से अधिक रन बनाने और 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है.

10. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस राज्य सरकार पर 100 करोड़ रु. जुर्माना भरने का आदेश दिया है?

मेघालय सरकार – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में मेघालय सरकार पर 100 करोड़ रु. जुर्माना भरने का आदेश दिया है. क्योंकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ अवैध कोयल खनन पर रोक लगाने में विफल रहने के बाद सरकार पर यह जुर्माना लगाया गया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill