Daily CA Dose : 03-07-2019


1. एनएस विश्वनाथन को कितने वर्ष के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है?

1 वर्ष – एनएस विश्वनाथन को दोबारा हाल ही में 1 वर्ष के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में एनएस विश्वनाथन को 1 वर्ष के लिए और डिप्टी गवर्नर पद पर दोबारा नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

2. डोनाल्ड ट्रम्प ने नार्थ अमेरिका के किस देश की सीमा पर मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए 31733 करोड़ रूपये मंजूरी दे दी है?
मेक्सिको – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में नार्थ अमेरिका के मेक्सिको देश की सीमा पर मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए 31733 करोड़ रु. मंजूरी दे दी है. अमेरिकी कांग्रेस ने पहले ही सीमा पर सहायता के लिए बिल को मंजूरी दी थी.

3. अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में किस देश को नाटो सहयोगी देश जैसा दर्जा देने के लिए एक विधेयक को पारित किया है?
भारत – अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में भारत को नाटो सहयोगी देश जैसा दर्जा देने के लिए एक विधेयक को पारित किया है. वित्त वर्ष 2020 के लिए नैशनल डिफेंस ऑथराइजेशन ऐक्ट को अमेरिकी सेनेट ने पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी.

4. पंजाब के नवर्निवाचित सांसद सनी देओल ने किसे अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है?
गुरप्रीत पल्हेड़ी – पंजाब के गुरदासपुर के नवर्निवाचित सांसद सनी देओल ने हाल ही में गुरप्रीत पल्हेड़ी को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है. वे अब उनकी गैर मौजूदगी में प्रशासन की बैठकों में हिस्सा लेंगे.

5. ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी फर्म में किस कंपनी ने 25 करोड़ डॉलर का निवेश किया है?
सॉफ्ट बैंक – हाल ही में सॉफ्ट बैंक ने ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी फर्म में 25 करोड़ डॉलर (1725 करोड़ रुपए) का निवेश किया है. जिससे ओला इलेक्ट्रिक का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर हो गया है.

6. भारतीय रेलवे ने हाल ही में कुछ ट्रेनों का समय बदलते हुए कितनी नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है?
2 तेजस एक्सप्रेस – भारतीय रेलवे ने हाल ही में कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव करते नई समय सारिणी की घोषणा की है और साथ ही नई दिल्ली-चंडीगढ़-नई दिल्ली और नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली मार्गों पर 2 नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है.

7. भारतीय टीम का कौन सा खिलाडी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे तेज 5 सेंचुरी लगाने वाला पहला खिलाडी बन गया है?
रोहित शर्मा – आईसीसी वर्ल्ड कप -2019 में एक मैच में 5वा शतक लगाकर रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे तेज 5 सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले श्रीलंकाई दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा ने कप की 35 पारियों में 5 शतक जड़े है.

8. किस देश ने जेलों में बंद 261 भारतीय कैदियों की सूची भारतीय उच्चायोग को सौंपी है?
पाकिस्तान – पाकिस्तान ने देश ने जेलों में बंद 261 भारतीय कैदियों की सूची भारतीय उच्चायोग को सौंपी है. इस सभी कैदियों में 209 मछुआरे और 52 अन्य शामिल हैं.

9. आईसीसी वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में 4 से अधिक विकेट लेने वाला कौन सा खिलाडी पहला भारतीय खिलाड़ी बन गया हैं?
मोहम्मद शमी – भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईसीसी वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में 4 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ चार-चार विकेट लिए थे.

10. किस देश ने व्यावसायिक गतिविधियों के लिए व्हेल का शिकार शुरू किया है?
जापान – लगभग 30 वर्ष के बाद हाल ही में जापान ने व्यावसायिक गतिविधियों के लिए व्हेल का शिकार शुरू किया है. इस व्यावसायिक स्तर पर व्हेल का शिकार शुरू करने के लिए जापान ने इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन की सदस्यता छोड़ दी थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill