Daily CA Dose : 01-07-2019


1. वैश्विक कंसल्टिंग फर्म मर्सर के मुताबिक भारत का कौन सा शहर विदेशियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर है?

मुंबई – वैश्विक कंसल्टिंग फर्म मर्सर के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का मुम्बई शहर विदेशियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर है. मुंबई दुनिया की 20 महंगे शहरों में से एक है.

2. हाल ही में जारी की गयी दुनिया की टॉप-10 वेबसाइट की लिस्ट में कौन सी वेबसाइट पहले नंबर पर है?
गूगल – हाल ही में जारी की गयी दुनिया की टॉप-10 वेबसाइट की लिस्ट में गूगल मई में 67.16 अरब नॉन-यूनिक विजिट के साथ पहले नंबर पर है और गूगल का ही यू-ट्यूब दुसरे, फेसबुक तीसरे और याहू पांचवे नंबर पर है.

3. केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में राज्यसभा में कौन सी योजना की घोषणा की है?
एक देश, एक राशन कार्ड योजना – केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में राज्यसभा में “एक देश, एक राशन कार्ड योजना” की घोषणा की है. इस योजना के तहत योजना से पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगा.

4. निवेशकों के हितों की रक्षा करने के लिए किसने म्यूच्यूअल फंड के लिए नए नियम जारी किये है?
सेबी – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में निवेशकों के हितों की रक्षा करने के लिए म्यूच्यूअल फंड के लिए नए नियम जारी किये है. डिफॉल्‍ट होने वाली कंपनी के प्रवर्तकों को शेयर के बदले ऋण दिया गया हो तो उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी.

5. 1 जुलाई को बहुत से देशो में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस – 1 जुलाई को बहुत से देशो में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (नेशनल डॉक्टर्स डे) मनाया जाता है. यह दिवस महान चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय के चिकित्सा जगत में योगदान को देखते हुए उनकी याद में मनाया जाता है

6. 1 जुलाई को किस बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है?
भारतीय स्टेट बैंक स्थापना दिवस – 1 जुलाई को भारतीय स्टेट बैंक स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारत सरकार ने इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का अधिग्रहण (नाम बदलकर) कर भारतीय स्टेट बैंक रख दिया था.

7. चीन की किस कंपनी ने भारत में 10 जुलाई को दुनिया का सबसे सस्ता इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन लांच करने की घोषणा की है?
टेक्नो – चीन की टेक्नो कंपनी ने भारत में 10 जुलाई को दुनिया का सबसे सस्ता इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन लांच करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फ़ोन की कीमत 6 हजार रुपए तक हो सकती है.

8. किस देश के एक बच्चे को ‘वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट नेम’ यानी दुनिया का सबसे ताकतवर नाम होने का अवॉर्ड दिया गया है?
इंडोनेशिया – इंडोनेशिया देश के एक दंपती ने अपने बच्चा का नाम “गूगल” रखा है और इस बच्चे को ‘वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट नेम’ यानी दुनिया का सबसे ताकतवर नाम होने का अवॉर्ड दिया गया है.

9. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प किस देश की यात्रा पर जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए है?
उत्तर कोरिया – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए है. उन्होंने यात्रा के दौरान तीसरी बार उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन से मुलाकात की है.

10. पूर्व भारतीय क्रिकेट राहुल द्रविड़ कितने वर्ष के अनुबंध पर बंगलूरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की जिम्मेदारी संभालेंगे?
2 वर्ष – पूर्व भारतीय कप्तान और जूनियर कोच राहुल द्रविड़ अब 2 वर्ष के अनुबंध पर बंगलूरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की जिम्मेदारी संभालेंगे और महिला क्रिकेटरों के प्रदर्शन का भी आकलन करने के साथ एनसीए की क्षेत्रीय क्रिकेट अकादममियों में कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति करेंगे.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill