कोप्रोसेसर क्या हैं?

कोप्रोसेसर एक कंप्यूटर प्रोसेसर चिप है जिसका उपयोग मुख्य प्रोसेसर (सीपीयू) के कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। कोप्रोसेसर कुछ अधिक विशिष्ट कार्यों को संभालता है, जैसे गणित की गणना करना,स्क्रीन पर ग्राफिक्स प्रदर्शित करना, सिग्नल प्रोसेसिंग, स्ट्रिंग प्रोसेसिंग, क्रिप्टोग्राफी आदि कार्य करता हैं| इसलिए यह पूरे कार्य पर निर्देशन और आदेश रखने का कार्य करता है। कंप्यूटर के सीपीयू पर बोझ को कम करने के लिए एक कोप्रोसेसर स्थापित किया जाता है और इस तरह इसे अधिक सामान्य कर्तव्यों के लिए मुक्त किया जाता है जैसे डेटा स्थानांतरित करना और अपने कार्यों को संभालना।

हालांकि, किसी भी प्रकार के कोप्रोसेसर के साथ एक समस्या यह है कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ़्टवेयर लिखा जाना चाहिए ताकि यह पता चले कि कोप्रोसेसर है, अन्यथा आपका सिस्टम इसके अस्तित्व को नहीं पहचान पाएगा और इसका उपयोग नहीं कर पाएगा।
एक कोप्रोसेसर को केवल एक विशेष प्रकार के सीपीयू के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, इस स्थिति में इसके निर्देशों को मुख्य प्रोग्राम में शामिल किया जा सकता है और सीपीयू द्वारा कोप्रोसेसर पर पास किया जाता है क्योंकि यह उनका सामना करता है। अन्य मामलों में, कोप्रोसेसर को अपने स्वयं के अलग कार्यक्रम और प्रोग्राम मेमोरी की आवश्यकता हो सकती है, और एक शेयर मेमोरी क्षेत्र से गुजरते हुए इंटरप्ट या संदेश द्वारा सीपीयू के साथ संचार करता है।

Math Coprocessor

इन्हें संख्यात्मक कोप्रोसेसर या floating-point coprocessor के रूप में जाना जाता है। गणित कोप्रोसेसर इंटेल 8086, 80386 और 80486 प्रोसेसर के लिए एक वैकल्पिक ऐड-ऑन था जिसने कंप्यूटरों को तेजी से गणितीय गणना करने की अनुमति दी, जिससे इसका समग्र प्रदर्शन बढ़ गया। यह कंप्यूटर में मुख्य प्रोसेसर की तुलना में बहुत तेज होते हैं। इसलिए यदि आपके पास एक प्रोग्राम है जो कैलकुलेशन करता है, जैसे कि स्प्रेडशीट या सीएडी प्रोग्राम, तो एक गणित कोप्रोसेसर आपकी कंप्यूटिंग गति में सुधार कर सकता है।आज, सभी कंप्यूटर प्रोसेसर गणित कोप्रोसेसर के साथ जारी किए जाते हैं। नीचे पहले कंप्यूटर प्रोसेसर और उनके कोप्रोसेसर की एक सूची दी गई है। 
ProcessorCoprocessor
80868087
80888087
8028680287
80386SX80387SX
80386SL80387SX
80386SLC80387SX
80486SLC80387SX
80486SLC280387SX
80386DX80387DX
80486SX80487SX, DX2/Overdrive
80487SXIncluded FPU
80486SX2DX2/Overdrive

Graphics Coprocessor

कुछ वीडियो कोप्रोसेसर भी होते हैं जो आपकी स्क्रीन पर ग्राफिक्स के प्रदर्शन को गति देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यदि आप विंडोज पर किसी भी ग्राफिक्स एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो एक ऐड-इन बोर्ड पर अपने सिस्टम में एक वीडियो कोप्रोसेसर जोड़कर एक तेज कंप्यूटर खरीदने से भी अधिक आपके सिस्टम को गति दे सकता है। ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट उच्च-रिज़ॉल्यूशन ग्राफिक्स प्रसंस्करण को संभालती है। इसमें छोटे निर्देश सेट के साथ कई कोर होते हैं। 

Network processor

नेटवर्क प्रोसेसर हाई-एंड सिस्टम में इनकमिंग और आउटगोइंग नेटवर्क ट्रैफिक को संभालता है। यह बड़ी संख्या में इनकमिंग और आउटगोइंग नेटवर्क पैकेट को संसाधित करने के लिए अनुकूलित है। 

Crypto-processor

क्रिप्टो-प्रोसेसर एक विशेष प्रोसेसर है जो क्रिप्टोग्राफी का समर्थन करता है। यह सुरक्षित डेटा ट्रांसमिशन के लिए संदेश एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन करता है। 

Difference Between Processor and Coprocessor (प्रोसेसर और कोप्रोसेसर में अंतर)

एक प्रोसेसर एक कंप्यूटर के भीतर एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो निर्देशों द्वारा निर्दिष्ट बुनियादी अंकगणितीय, तार्किक, नियंत्रण कार्यों को निष्पादित करके कंप्यूटर प्रोग्राम के निर्देशों को करता है। कोप्रोसेसर एक कंप्यूटर प्रोसेसर है जिसका उपयोग प्राथमिक प्रोसेसर के कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। 

कार्यक्षमता

इसके अलावा, एक प्रोसेसर गणितीय गणना और तार्किक संचालन को संभाल सकता है। यह कार्यों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए अन्य घटकों को नियंत्रण संकेत भी उत्पन्न करता है और भेजता है। दूसरी ओर, एक कोप्रोसेसर अपने प्रकार के आधार पर गणित संचालन, सिग्नल प्रोसेसिंग, क्रिप्टोग्राफी, नेटवर्किंग करता है। 

प्रयोग

जबकि प्रोसेसर पूरे कंप्यूटर के उचित कामकाज को बनाए रखता है, कोप्रोसेसर मुख्य प्रोसेसर से गहन कार्यों को बंद करने में मदद करता है, जिससे सिस्टम का प्रदर्शन बढ़ जाता है। 

निष्कर्ष

प्रोसेसर और कोप्रोसेसर कंप्यूटर के दो घटक हैं। प्रोसेसर और कोप्रोसेसर के बीच अंतर यह है कि प्रोसेसर कंप्यूटर की मुख्य प्रसंस्करण इकाई है जो निर्देश के अनुसार अंकगणित, तर्क और नियंत्रण संचालन करता है जबकि कोप्रोसेसर एक विशेष प्रोसेसर है जो मुख्य प्रोसेसर का समर्थन करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill