Hindi Quiz for IBPS RRB

IBPS RRB के लिए आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए हिंदी की प्रश्नोतरी लाये है. अपनी तैयारी को तेज करते हुए अपनी सफलता सुनिश्चित कीजिये...




Directions (1-5): नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए। 

Q1. सरकार कल्याणकारी राज्य की जिम्मेवारी से भाग रही है, देश की _______ सेवाएं निजी क्षेत्र को सौंपने का काम जोरों पर है, भविष्य में पूरे देश की स्वास्थ्य सेवा ठेकेदारी ________ के हवाले हो जाएगी।

शिक्षा, प्रथा
स्वास्थ्य, व्यवस्था
विधि, समूह
सामाजिक, परंपरा
इनमें से कोई नहीं
Solution:
पहले रिक्त स्थान में ‘स्वास्थ्य’ शब्द आएगा क्योंकि इसके अगले वाक्य-खण्ड से स्वास्थ्य सेवाओं का संदर्भ दिया है। दूसरे रिक्त स्थान में ‘व्यवस्था’ शब्द आएगा क्योंकि यहाँ ठेकेदारी व्यवस्था पर बात हो रही है।

Q2. यदि क्रोध न हो तो ______ दूसरों के द्वारा पहुंचाये जाने वाले बहुत से ________ की चिरनिवृत्ति का उपाय ही न कर सके।
मनुष्य, कष्टों
समाज, अपमानों
देवता, दुखों
संसार, सुखों
इनमें से कोई नहीं
Solution:
पहले रिक्त स्थान में ‘मनुष्य शब्द का प्रयोग उचित है, क्योंकि क्रोध मनुष्य की प्रकृति में है। दूसरे रिक्त स्थान में ‘कष्टों’ शब्द आएगा। क्योंकि क्रोध से मनुष्य अपने कई कष्टों से छुटकारा पाता है।

Q3. मुद्रा का अपना कोई प्रयोग नहीं है उसका ¬¬¬¬¬_______ तभी है जबकि उसके बदले में अन्य वस्तुएँ या सेवाएँ ली जा सकें, वस्तुओं और सेवाओं की मात्रा के बढ़ने-घटने के साथ-साथ ________ में भी बढ़ाव या घटाव हो सकता है।
अर्थ, बाजार
प्रयोजन, बिक्री
लाभ, मुद्रा-प्रवाह
प्रभाव, लेन-देन
इनमें से कोई नहीं
Solution:
पहले रिक्त स्थान में ‘लाभ’ शब्द उपयुक्त है क्योंकि मुद्रा का लाभ तभी है जब उसके बदले में अन्य वस्तुएँ या सेवाएँ ली जा सकें। दूसरे रिक्त स्थान में ‘मुद्रा-प्रवाह’ आएगा, मुद्रा-प्रवाह का अर्थ है –बाजार में मुद्रा का आदान-प्रदान होना।

Q4. विज्ञान आज के मानव जीवन का _______ एवं घनिष्ठ अंग बन गया है, मानव-जीवन का कोई भी क्षेत्र विज्ञान के अश्रुतपूर्व ________ से अछूता नहीं रहा।
महत्वपूर्ण, प्रभाव
अविभाज्य, अविष्कारों
सहज, चमत्कारों
स्वाभाविक, कार्यों
इनमें से कोई नहीं
Solution:
पहले रिक्त स्थान में ‘अविभाज्य’ शब्द आएगा, अविभाज्य का अर्थ है – जो विभाजित न किया जा सके, जिसे पृथक न किया जा सके, आज के समय में विज्ञान मानव जीवन का अविभाज्य एवं घनिष्ठ अंग बन गया है। दूसरे रिक्त स्थान में ‘अविष्कारों’ शब्द आएगा क्योंकि विज्ञान ने लगभग सभी क्षेत्रों में आविष्कार किए हैं।

Q5. सामान्यत: ऐसा माना जाता है कि ______ अब तक के सभी आचार विचारों का जमाव है, सभी पुरानी बातें परम्परा कह दी जाती है, जबकि सत्य यह है कि परम्परा भी एक ________ प्रक्रिया की देन है।
अतीत, स्थिर
यथार्थ, संकुचित
परम्परा, गतिशील
इतिहास, धीमी
इनमें से कोई नहीं
Solution:
पहले रिक्त स्थान में ‘परम्परा’ शब्द आएगा और दूसरे रिक्त स्थान में गतिशील शब्द आएगा, क्योंकि परम्परा एक गतिशील परम्परा की देन है।

Directions (6-10) नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर (e) अर्थात ‘त्रुटीरहित’ दीजिए। 

Q6. मेरे मन ने (A)/ ऐसी दुर्घटना (B)/ घट जाने की (D)/ कल्पना भी न की थी। (C)/ त्रुटीरहित (E)

मेरे मन ने
ऐसी दुर्घटना
कल्पना भी न की थी
घट जाने की
त्रुटीरहित
Solution:
यहाँ ‘घट जाने की’ के स्थान पर ‘घटित होने की’ का प्रयोग उचित है।

Q7. उस सड़क पर (A)/ दो-दो मील पर (E)/ एक-एक पत्थर (C)/ लगा हुआ था। (D)/ त्रुटीरहित (B)
उस सड़क पर
त्रुटीरहित
एक-एक पत्थर
लगा हुआ था
दो-दो मील पर
Solution:
‘कोई त्रुटी नहीं’

Q8. यह बात (A)/ एक उदाहरण से (B)/ अच्छी तरह (C) समझाया जा सकता है।(E)/ त्रुटीरहित (D)
यह बात
एक उदाहरण से
अच्छी तरह
त्रुटीरहित
समझाया जा सकता है
Solution:
यहाँ ‘समझाया जा सकता है’ के स्थान पर ‘समझाई जा सकती है’ का प&#2#2381;रयोग उचित है, क्योंकि इससे पहले ‘अच्छी तरह’ आया है इसके अनुसार यहाँ ‘समझाई जा सकती है’ का प्रयोग उपयुक्त है।

Q9. अपनी माँ के (A)/ डाँटने पर भी (B)/ वह इतनी रोती है (D) कि हम सब तंग हो जाते हैं।(C)/ त्रुटीरहित (E)
अपनी माँ के
डाँटने पर भी
कि हम सब तंग हो जाते हैं
वह इतनी रोती है
त्रुटीरहित
Solution:
यहाँ ‘वह इतनी रोती है’ के स्थान पर ‘वह इतना रोती है’ का प्रयोग उचित है।

Q10. अगर अनुराधा को (A)/ मुझसे बात नहीं करना था (C)/ तो वह मेरे यहाँ (B)/ आई ही क्यों?(D)/ त्रुटीरहित (E)
अगर अनुराधा को
तो वह मेरे यहाँ
मुझसे बात नहीं करना था
आई ही क्यों?
त्रुटीरहित
Solution:
यहाँ ‘मुझसे बात नहीं करना था’ के स्थान पर ‘मुझसे बात नहीं करनी थी’ का प्रयोग उचित है। क्योंकि इस वाक्य-खंड में ‘बात’ शब्द का प्रयोग प्रयोग हुआ है इस कारण यहाँ पर ‘मुझसे बात नहीं करनी थी’ का प्रयोग उपयुक्त है।

Directions (11-15): नीचे कुछ वाक्यांश या शब्द समूह दिए गए हैं और उसके बाद पांच ऐसे शब्द दिए गए हैं जो एक ही शब्द में वाक्यांश का या उस शब्द समूह का अर्थ प्रकट करते हैं। आपको पता लगाना है कि वह शब्द कौन सा है जो वाक्यांश का सही अर्थ प्रकट करता है। उस विकल्प की संख्या ही आपका उत्तर है। 

Q11. ‘सूर्य के उदय होने का स्थान’

उदय स्थल
पूर्वांचल
उदयस्थान
उदयाचल
इनमें से कोई नहीं
Solution:
उदयाचल – वह पर्वत जिसके पीछे से सूर्य का उदय होना माना जाता है।

Q12. ‘जिसका जन्म अच्छे कुल में हुआ हो’
कुलीन
उदात्त
अन्त्यज
अनुसूचित
इनमें से कोई नहीं
Solution:
कुलीन – जिसका जन्म अच्छे कुल में हुआ हो।
उदात्त – महान, श्रेष्ठ, उत्तम, उदार ।
अनुसूचित – अनुसूची में लाया हुआ, अनुसूची में शामिल, जिसे अनुसूची में शामिल या निर्दिष्ट किया गया हो (जैसे –जातियां, भाषाएँ)

Q13. ‘ऐसा पुष्प जो अभी विकसित नहीं हुआ है’
मुकुल
मंजरी
कोश
बौर
इनमें से कोई नहीं
Solution:
बौर – फल में परिवर्तित होने वाला फुल, आम के वृक्ष की मंजरी।
मंजरी –आम्र पुष्प, आम के बौर, नया कोंपल।
कोश – भंडार, खजाना, फूलों की बंधी कली
मुकुल -ऐसा पुष्प जो अभी विकसित नहीं हुआ है, कली

Q14. ‘केवल इसी लोक से संबंधित’
मृत्युलोक
लौकिक
इहलौकिक
भूलोक
इनमें से कोई नहीं
Solution:
मृत्यु लोक – मरणशील प्राणियों का लोक, पृथ्वीलोक।
इहलौकिक – इस संसार या दुनिया का, इस संसार से संबंध रखने वाला।
लौकिक – सांसारिक, लोक संबंधी, व्यावहारिक।
भूलोक - धरती, संसार, जगत

Q15. ‘कृपा के कारण संतोष धारण किए हुए मनुष्य’
उपकृत
कृतार्थ
कृत्कर्म
कृतकार्य
इनमें से कोई नहीं
Solution:
उपकृत – जिसके साथ उपकार किया गया हो, कृतज्ञ, अहसानमंद।
कृतकार्य –जो अपना कार्य या प्रयोजन सिद्ध कर चुका हो, कामयाब, सफल-मनोरथ।
कृतार्थ - ‘कृपा के कारण संतोष धारण किए हुए मनुष्य’, जो उद्देश्य सिद्धि के कारण संतुष्ट या प्रसन्न हो।




Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill