Daily CA Dose : 29-06-2019


1. किस कंपनी के प्रमुख डिजाइनर जॉनी ईव ने कंपनी छोड़ने की घोषणा की है?


एप्पल – एप्पल कंपनी के प्रमुख डिजाइनर जॉनी ईव ने कंपनी छोड़ने की घोषणा की है. वे 2 दशकों से एप्पल के साथ जुड़े रहे हैं. उनकी बदौलत ही एप्पल आज यह विश्व की सबसे महंगी कंपनियों में एक है.

2. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक अध्यक्ष साइरस पूनावाला को किस विश्वविद्यालय ने मानद उपाधि से सम्मानित किया है?

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय – सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक अध्यक्ष साइरस पूनावाला को हाल ही में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने मानद उपाधि से सम्मानित किया है. उन्होंने अपना पूरा जीवन बचाने वाली वैक्सीन के क्षेत्र में कार्य किया है.

 3. किस राज्य विधानसभा में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है?

राजस्थान विधानसभा – राजस्थान विधानसभा में हाल ही में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही मीडियाकर्मी को किसी भी राज्यमंत्री या विपक्षी दल के नेताओं से मिलने की अनुमति नहीं है.

4. भारत ने हाल ही में सेना के द्वारा उपयोग लाये जाने वाले कौन से परमाणु सक्षम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

पृथ्वी-2 – भारत ने हाल ही में सेना के द्वारा उपयोग लाये जाने वाले पृथ्वी-2 परमाणु सक्षम मिसाइल का ओड़िशा तट के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है. यह मिसाइल सतह से सतह तक मार करने वाली है.

5. भारत की कौन सी टेलिकॉम कंपनी 3G सर्विस बंद करने वाली पहली कंपनी बन गयी है?

एयरटेल – एयरटेल कंपनी ने हाल ही में कोलकाता में अपनी 3G सर्विस बंद कर दी है. साथ ही एयरटेल टेलिकॉम कंपनी 3G सर्विस बंद करने वाली पहली कंपनी बन गयी है. हालाँकि 2G सर्विस जारी रहेगी और कंपनी अब 4G पर फोकस करेगी.

6. राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने किस राज्य का नया अध्यक्ष कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम को नियुक्त किया है?

छत्तीसगढ़ – राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने हाल ही में छत्तीसगढ़ का नया अध्यक्ष कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम को नियुक्त किया है. साथ ही ऐसा पहली बार हुआ है कि कांग्रेस ने बस्तर से अपना प्रदेश अध्यक्ष चुना है.

7. लोकसभा में अमित शाह ने किस राज्य में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने और बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है?

जम्मू-कश्मीर – अमित शाह ने हाल ही में लोकसभा में जम्मू-कश्मीर राज्य में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने और बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. उन्होंने लोकसभा में कहा है की जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा अस्तित्व में नहीं है, इसलिए चुनाव होने तक वहां राष्ट्रपति शासन को बढ़ाया जाए.

8. भारत में 29 जून को प्रतिवर्ष कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस – भारत में 29 जून को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है. यह दिवस राष्‍ट्रीय विकास में सरकारी सांख्‍यिकी के महत्त्व को उजागर करने के लिए संगोष्‍ठियों, चर्चाओं तथा प्रतियोगिताओं को आयोजित करके मनाया जाता है.

9. विश्व कप 2019 में भारत ने किस टीम को 125 रनों से हराकर विश्व कप इतिहास में उस टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की है?

वेस्टइंडीज़ – विश्व कप 2019 में भारत ने वेस्टइंडीज़ टीम को 125 रनों से हराकर विश्व कप इतिहास में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 2011 में 80 रनों से जीत दर्ज की है.

10. किस देश ने भारतीयों के लिए हज यात्रा के कोटे में 30,000 की बढ़ोतरी की है?

सऊदी अरब – सऊदी अरब ने हाल ही में भारतीयों के लिए हज यात्रा के कोटे में 30,000 की बढ़ोतरी की है. अब से एक वर्ष में 2 लाख जायरीन हज यात्रा कर सकते हैं. अब तक यह आंकड़ा 1,70,000 का था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill