Daily CA Dose : 28-06-2019


 1. जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस देश की यात्रा पर गए है?


जापान – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में हो रहे जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने यात्रा पर गए है. उन्होंने यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय को संबोधित किया कहा की दुनिया आज भारत को संभावनाओं के ‘गेटवे’ के तौर पर देखती है.

2. ब्रिटेन और भारत रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में किस भारतीय महिला को स्थान मिला है?

निर्मला सीतारमण – हाल ही में ब्रिटेन और भारत रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को स्थान मिला है. इस सूची में ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेनी मॉरडाउंट भी शामिल रही है.

3. नीति आयोग के द्वारा जारी हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में किस राज्य को पहला स्थान मिला है?

केरल – नीति आयोग के द्वारा हाल ही में जारी हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में केरल राज्य को पहला स्थान मिला है. जारी की गयी इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘स्वस्थ्य राज्य प्रगतिशील भारत’ है. इस रिपोर्ट में आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है.

4. किस राज्य के मंत्रिमंडल ने राज्य में महिलाओं को काम करने की इजाजत देने के लिए कानून में संशोधन को मंजूरी दे दी है?

गोवा मंत्रिमंडल – गोवा मंत्रिमंडल ने हाल ही में गोवा में महिलाओं को काम करने की इजाजत देने के लिए कारखाना अधिनियम में संशोधन की मंजूरी दे दी है. यह विधेयक विधानसभा में पारित होने के बाद महिलाएं शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक काम कर पाएंगी.

5. किस हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र में सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण को जायज़ करार दिया है?

बॉम्बे हाईकोर्ट – बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में महाराष्ट्र में सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण को जायज़ करार दिया है. और कोर्ट ने कहा है की मराठा आरक्षण को 16 फीसदी से घटाकर 12 या 13 फीसदी करना चाहिए.

6. अमेरिकी राजदूत सैम ब्राउनबैक को अनेक देशों में धार्मिक बहुलतावाद को बढ़ावा देने के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

महात्मा गांधी पुरस्कार – अमेरिकी विदेश मंत्रालय में हाल ही में हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन(एचएएफ) के द्वारा अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों के राजदूत सैम ब्राउनबैक को विश्व में अनेक देशों में धार्मिक बहुलतावाद को बढ़ावा देने के लिए महात्मा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

7. तेलुगु अभिनेत्री जी. विजया निर्मला का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?

75 वर्ष – फिल्म निर्माता और तेलुगु अभिनेत्री जी. विजया निर्मला का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके बेटे नरेश ने त्वीट करके कहा है की मुझे खेद है की प्रतिष्ठित निर्माता और निर्देशक डॉ. ए जी विजया निर्मला का निधन हो गया है.

8. भारत के किस पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर 28 जून को “राष्‍ट्रीय गरीब दिवस” मनाया जाता है?

पी. वी. नरसिंह – भारत के पूर्व प्रधानमंत्री के पी. वी. नरसिंह के जन्मदिवस पर 28 जून को “राष्‍ट्रीय गरीब दिवस” मनाया जाता है.

9. आईसीसी वर्ल्ड 2019 में कौन सा भारतीय खिलाडी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?

एमएम धौनी – भारतीय क्रिकेट टीम के एमएम धौनी हाल ही में आईसीसी वर्ल्ड 2019 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के 225 छक्के का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 226वां छक्का लगाया है.

10. हाल ही में किस देश के विदेश मंत्री पोम्पिओ ने भारत के यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात और विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है?

अमेरिका – अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पिओ हाल ही में भारत के यात्रा पर आये और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और साथ ही दोनों देशो की बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill