Daily CA Dose : 27-06-2019


 1. कैबिनेट समिति ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

2 वर्ष – कैबिनेट समिति ने एक बैठक के दौरान नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल 2 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. उनका कार्यकाल 30 जून 2019 को समाप्त होने वाला था अब लेकिन उनका कार्यकाल 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है.

2. भारत के किस राज्य की ज्योति सेठ ने मिसेज नॉर्थ एशिया और मिसेज इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है?
पंजाब – पंजाब के लुधियाना की ज्योति सेठ ने हाल ही में गोवा के रियो रिजॉर्ट में मिसेज नॉर्थ एशिया और मिसेज इंडिया यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया है. ज्योति सेठ विभिन्न राउंड्स पार करके 35 प्रतिभागी फाइनल में पहुची थी.

3. इंडियन कोस्ट गार्ड के मौजूदा प्रमुख राजेंद्र सिंह की जगह किसे नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
कृष्णस्वामी नटराजन – इंडियन कोस्ट गार्ड के मौजूदा प्रमुख राजेंद्र सिंह की जगह कृष्णस्वामी नटराजन को नया अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है. कृष्णस्वामी नटराजन राष्ट्रपति तटरक्षक पदक और तटरक्षक पदक से सम्मानित किये जा चुके है.

4. सरकार ने कश्मीर एक्सपर्ट अरविंद कुमार को किसका प्रमुख नियुक्त किया है?
इंटेलिजेंस ब्यूरो – मोदी सरकार ने हाल ही में कश्मीर एक्सपर्ट अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया है वे 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं और असम-मेघालय कैडर से हैं. अरविंद कुमार से पहले राजीव जैन इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख थे.

5. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में कौन सा खिलाडी 500 रन बनाने वाला पहला बल्लेबाज बन गया है?
डेविड वार्नर – ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख ओपनर डेविड वार्नरआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के साथ लॉर्ड्स में खेल गए मैच में 53 रन की पारी खेलकर हासिल किया.

6. सरकार ने हाल ही में किसे खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग का डॉयरेक्टर नियुक्त किया है?
सामंत गोयल – मोदी सरकार ने हाल ही में बालाकोट हमले के स्ट्रैटेजिस्ट सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया डॉयरेक्टर नियुक्त किया है. सामंत गोयल भी 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं वे पंजाब कैडर से है.

7. किस वर्ष होने वाले ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक गेम्स के लिए मेजबानी इटली के मिलान और कोर्टिना डी अम्पेजो शहर को दी गयी है?
2026 – वर्ष 2026 में होने वाले ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक गेम्स के लिए मेजबानी इटली के मिलान और कोर्टिना डी अम्पेजो शहर को दी गयी है. इस वर्ष स्केटिंग और आइस हॉकी जैसे खेल मिलान में आयोजित किए जाएंगे.

8. पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की नागरिकता हाल ही में किसने रद्द करने का फैसला किया है?
एंटीगुआ सरकार – एंटीगुआ सरकार ने हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी की एंटीगुआ और बारबूडा की नागरिकता रद्द करने का फैसला किया है. अब मेहुल चोकसी को जल्‍द ही भारत वापस लाया जाएगा.

9. भारत माता मंदिर के संस्थापक महामंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि ब्रह्मलीन का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
87 वर्ष – भारत माता मंदिर के संस्थापक महामंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि ब्रह्मलीन का हाल ही में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे उन्हें मंदिर के राघव कुटीर में उन्‍हें समाधि दी जाएगी.

10. कतर ने कर्ज़ में डूबे किस देश में हाल ही में 208 अरब रुपये का निवेश करने का घोषणा की है?
पाकिस्तान – कतर के शासक शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा के दौरान हाल ही में कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान में 208 अरब रुपये का निवेश करने का घोषणा की है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill