Daily CA Dose : 25-06-2019


1. आरबीआई के गवर्नर विरल आचार्य ने अपने कार्यकाल के पूरा होने से कितने महीने पहले ही अपने पद इस्तीफा दे दिया है?

6 महीने – आरबीआई के गवर्नर विरल आचार्य ने हाल ही में अपने कार्यकाल के पूरा होने से 6 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया है. विरल आचार्य को 23 जनवरी 2017 को रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल जनवरी 2020 में पूरा होना था.

2. भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी जिनका हाल ही में निधन हो गए है वे किस राज्य के भाजपा अध्यक्ष थे?
राजस्थान – राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. उन्हें फेफड़ों में इंफेक्शन की शिकायत थी. उनके निधन पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने श्रद्धांजलि दी और शोक व्यक्त किया है.

3. भारत की किस ई-कॉमर्स कंपनी ने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लांच किया है?
इंडियामार्ट – भारत की ई-कॉमर्स कंपनी इंडियामार्ट ने इंटरमेश का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लांच किया है जो की 24 जून से 26 जून तक खुलेगा. नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान शेयर बाजार में आने वाला यह पहला आईपीओ है.

4. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में भारतीयों का 9 से 18 लाख करोड़ रुपए के बीच कालाधन जमा है?
संसदीय समिति – हाल ही में संसदीय समिति के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में भारतीयों का 9 से 18 लाख करोड़ रुपए के बीच कालाधन जमा है. इसमें से अधिकतर कमाई रियल एस्टेट, माइनिंग, फार्मास्यूटिकल, पान मसाला, गुटखा, तंबाकू, कमोडिटी, फिल्म और शिक्षा जैसे क्षेत्रों से की गई है.

5. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किस राज्य के सांसद को 25-25 लाख रुपये दान करने की घोषणा की है?
बिहार – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने हाल ही में बिहार के 17 सांसद को अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सदर अस्पतालों में बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई बनाने के लिए 25-25 लाख रुपये दान करने की घोषणा की है.

6. बांग्‍लादेश का कौन सा खिलाड़ी वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाला पहला बांग्‍लादेश खिलाडी बन गए है?
शाकिब अल हसन – आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019 में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले पहले बांग्‍लादेश के खिलाडी बन गए है. और वे विश्‍व में वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले 19वें खिलाड़ी बन गए है.

7. आईसीसी ने विश्व कप के एक मैच के दौरान धीमी ओवर गति के कारण किस टीम पर जुर्माना लगाया है?
न्यूजीलैंड टीम – आईसीसी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए एक मैच में न्यूजीलैंड टीम पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया है. आईसीसी एलीट पैनल के मैच रैफरी डेविड बून ने कहा है की न्यूजीलैंड टीम ने निर्धारित समय में एक ओवर कम किया था.

8. भारत की महिला हॉकी टीम ने किस टीम को हराकर एफआईएच विमिन सीरीज फाइनल्स टूर्नामेंट जीत लिया है?
जापान टीम – एफआईएच विमिन सीरीज के फाइनल मुकाबले में भारत की महिला हॉकी टीम ने गुरजीत कौर के 2 गोलों की मदद से जापान को 3-1 से हराकर एफआईएच विमिन सीरीज फाइनल्स टूर्नामेंट जीत लिया है. इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है.

9. एशियाई महिला चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने रग्बी-15 में सिंगापुर को हराकर इतिहास रचते हुए कौन सा मेडल जीता है?
ब्रोंज मेडल – एशियाई महिला चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने रग्बी-15 में सिंगापुर को 21-19 से हराकर इतिहास रचते हुए ब्रोंज मेडल जीता है और साथ ही पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच जीता है.

10. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने हाल ही में कौन सी बार हाले ओपन का खिताब जीता है?
10वीं बार – स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने बेल्जियम के डेविड गोफिन को 7-6, 6-1 से हराकर हाल ही में 10वीं बार हाले ओपन का खिताब जीता है. फाइनल मुकाबला उन्होंने एक घंटे 23 मिनट में जीता था.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill