Daily CA Dose : 24-06-2019


1. जीएसटी परिषद ने राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधक प्राधिकरण का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

2 वर्ष – हाल ही में जीएसटी परिषद ने राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधक प्राधिकरण का कार्यकाल 2 वर्ष बढ़ा दिया है और जीएसटी दरों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं देने वाली कंपनियों पर 10 प्रतिशत तक जुर्माना लगाने की मंजूरी भी दे दी है.

2. 72 वर्षीय अमेरिकी बिजनेसमैन स्टीफन स्वार्जमैन ने किस यूनिवर्सिटी को 150 मिलियन पाउंड का डोनेशन दिया है?
ग. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी – 72 वर्षीय अमेरिकी बिजनेसमैन स्टीफन स्वार्जमैन ने हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को 150 मिलियन पाउंड ( करीब 1300 करोड़ रुपए) का डोनेशन दिया है. इन पैसों से ह्यूमैनिटीज सेंटर बनाया जाएगा जिसमे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में पढ़ाया जाएगा.

3. भारत के महाराष्ट्र और किस राज्य में बनने वाली कोल्हापुरी चप्पल को जीआई टैग दिया गया है?
कर्नाटक – भारत के महाराष्ट्र और कर्नाटक में बनने वाली कोल्हापुरी चप्पल को जीआई टैग दिया गया है. यह टैग दोनों राज्यों कों संयुक्त रूप से दिया गया है. इस चप्पल को चमड़े से और हाथ के द्वारा महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर तथा सतारा और कर्नाटक के बेलगाम, धारवाड़, बागलकोट तथा बीजापुर जिले में बनाया जाता है.

4. भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में कौन सी बीमारी के लिए नया टीका विकसित किया है ?
एंथ्रेक्स – भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में एंथ्रेक्स नामक बीमारी का नया और बेहतर टीका विकसित किया है. जो की पहले से मौजूद टीके से काफी अधिक प्रभावशाली है. क्योंकि यह एंथ्रेक्स विष के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न के साथ-साथ बीजाणुओं से भी हमारी रक्षा करता है.

5. एआईसीटीई के द्वारा स्वीकृत सीटों से 42 अधिक छात्रों का ऐडमिशन लेने के लिए किसने फोरे स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पर जुर्माना लगाया है?
सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में एआईसीटीई के द्वारा स्वीकृत सीटों से 42 अधिक छात्रों का ऐडमिशन लेने के लिए फोरे स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पर 23.10 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. कोर्ट ने कहा है की शिक्षण संस्थान स्वीकृत सीटों से अधिक ऐडमिशन लेकर छात्रों का भविष्य खतरे में डालते हैं.

6. भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए वर्ल्ड कप के मैच में किस खिलाडी ने इस वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक ली है?
मोहम्मद शमी – वर्ल्ड कप 2019 के भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक ली है. इस हेट्रिक के साथ मोहम्मद शमी वर्ल्ड में हेट्रिक लेने वाले दुसरे भारतीय और नॉवे खिलाडी बन गए है.

7. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?
मनप्रीत सिंह गोनी – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज मनप्रीत सिंह गोनी ने हाल ही में सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर में पंजाब क्रिकेट टीम को कई मैच में जीत दिलाई है. उनके संन्यास की जानकारी पीसीए के प्रवक्ता सुशील कपूर ने दी है.

8. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व खिलाडी को कनाडा टी20 लीग में टोरंटो नेशनल्स ने विदेशी खिलाड़ी के तौर पर चुना है?
युवराज सिंह – भारतीय क्रिकेट टीम से हाल ही में संन्यास लेने वाले पूर्व खिलाडी युवराज सिंह को कनाडा टी20 लीग में टोरंटो नेशनल्स ने विदेशी खिलाड़ी के तौर पर चुना है साथ ही वे विदेश में टी20 लीग खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे.

9. सभी पंजीकृत खेल संघों के संचालन संगठन खेल और मनोरंजन आयोग ने किस देश की क्रिकेट टीम को निलंबित कर दिया गया है?
जिम्बाब्वे क्रिकेट – सभी पंजीकृत खेल संघों के संचालन संगठन खेल और मनोरंजन आयोग ने जिम्बाब्वे क्रिकेट और उनके कार्यकारी प्रबंध निदेशक गिवमोर माकोनी को निलंबित कर दिया गया है.

 10. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस से किस देश में जाने वाली फ्लाइटों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया है?
जॉर्जिया – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस से जॉर्जिया जाने वाली फ्लाइटों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. क्योंकि जॉर्जिया में विरोध प्रदर्शन के दौरान लगभग 240 लोगों के घायल हो जाने के बाद राष्ट्रपति ने यह फैसला लिया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill