Daily CA Dose: 22-06-2019


1. इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्टसी कोड की धारा 7 के तहत किसने जेट एयरवेज के खिलाफ दिवाला याचिका शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है?


एनसीएलटी – एनसीएलटी (नैशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल ) ने हाल ही में इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्टसी कोड की धारा 7 के तहत जेट एयरवेज के खिलाफ दिवाला याचिका शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है. एनसीएलटी के न्यायाधिकरण ने रेजॉल्यूशन पेशेवर को दिवाला प्रक्रिया को तीन महीने के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया है.

2. भारतीय वायुसेना ने हाल ही में पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने वाले अभियान को क्या नाम दिया है?

ऑपरेशन बंदर – हाल ही में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में गोपनीय रुप से एयर स्ट्राइक की है जिसे ‘ऑपरेशन बंदर’ नाम दिया गया है. इस अभियान में भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज फाइटर जेट के जरिए बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया जिसमे 250 से 300 आतंकी मारे गए है.

3. डीएल बनवाने के लिए किसने न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त करने का फैसला किया है?

केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में डीएल बनवाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त करने का फैसला किया है. यह जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दी है. यह फैसला बड़ी संख्या में बेरोजगार लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

4. एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 के किस महीने में माउंट एवरेस्ट की चोटी पर रिकॉर्ड 885 लोगों ने चढ़ाई की है?

मई 2019 – एक रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2019 माउंट एवरेस्ट की चोटी पर रिकॉर्ड 885 लोगों ने चढ़ाई की है. इससे पहले वर्ष 2018 में 807 लोगों ने एवरेस्ट की चढ़ाई की थी. जबकि नेपाल और चीन की सीमा पर से माउंट एवरेस्ट पर 644 लोगों ने दक्षिण वाले हिस्से से चढ़ाई की है.

5. किस कंपनी ने हाल ही में टैबलेट का प्रोडक्शन बंद कर दिया है?

गूगल – गूगल कंपनी ने हाल ही में टैबलेट का प्रोडक्शन बंद कर दिया है गूगल के डिवाइस और सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट रिक ओस्टरलोह ने कहा है की गूगल अब नया पिक्सल टैबलेट भी बाजार में लॉन्च नहीं करेगी. गूगल अब अपना सारा फोकस क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप पर करेगी. वर्ष 2014 में गूगल का पहला टैबलेट आया था.

6. किस राज्य सरकार ने अनंतनाग में शहीद हुए मेजर केतन के परिवार को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है?

उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में अनंतनाग में शहीद हुए मेरठ के मेजर केतन के परिवार को 25 लाख रुपये और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. साथ ही मेजर केतन के नाम पर एक सड़क का नाम भी रखा जाएगा.

7. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2019 के कार्यक्रम में हिस्सा लेने किस शहर की यात्रा पर गए है?

रांची – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2019 के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रांची शहर की यात्रा पर गए है. इस कार्यकम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्रियों और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों सहित करीब 18 हजार लोगों के साथ योग सत्र में शामिल हुए है.

8. बीसीसीआई ने किस आईपीएल टीम के तेज गेंदबाज रसिख सलाम शेख पर 2 साल का बैन लगा दिया है?

मुंबई इंडियंस – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मुंबई इंडियंस टीम के तेज गेंदबाज रसिख सलाम शेख के जन्म के प्रमाणपत्र बोर्ड में गड़बड़ी की वजह से 2 साल का बैन लगा दिया है. वे आइपीएल खेलने वाले इंग्लैंड के लिए अंडर 19 टीम में चुने गए है.

9. विश्व कप 2019 के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया और किस टीम ने मिलकर विश्व कप के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर 714 रन बनाया है?

बांग्लादेश – विश्व कप 2019 में एक मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने 381 रन और चेज करते हुए बांग्लादेश ने 333 रन का स्कोर बनाया है. इस मैच में दोनों टीम ने मिलकर 714 रन बनाये है. विश्व कप के इतिहास इससे पहले कभी भी एक मैच में इतने रन नहीं बने है.

10. ऑस्ट्रेलिया का कौन सा राज्य हाल ही में इच्छामृत्यु को वैधानिक दर्जा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?

विक्टोरिया – ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य हाल ही में इच्छामृत्यु को वैधानिक दर्जा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. अब असाध्य बीमारी से पीड़ित लोग डाक्टर से जानलेवा दवा देकर उनका जीवन खत्म करने को कह सकते हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill