Daily CA Dose : 21-06-2019


1. किस कंपनी ने अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में बहुमत हिस्सेदारी खरीद ली है?


एचडीएफसी – गिरवी पर कर्ज देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने हाल ही में अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में 1,347 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी खरीद ली है. खरीदी गई कंपनी का विलय वह अपनी सहायक इकाई एचडीएफसी एगरे जनरल इंश्योरेंस में करेगी.

2. 21 जून को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व संगीत दिवस – 21 जून को विश्व भर में विश्व संगीत दिवस मनाया जाता है. संगीत की विभिन्न खूबियों की वजह से ही विश्व में संगीत के नाम यह एक दिन होता है.

3. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में एमआईटी ने कौन से वर्ष भी पहला स्थान हासिल किया है?

8वें वर्ष – क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में एमआईटी (Massachusetts Institute of Technology) ने 8वें वर्ष भी पहला स्थान हासिल किया है. लेकिन अबकी बार भारत का IIT Bombay इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाला तकनीकी संस्थान बन गया है.

4. एनसीईआरटी के द्वारा आयोजित 3 दिवसीय योग ओलम्पियाड में कितने राज्यों के 567 छात्रों ने हिस्सा लिया है?

3 राज्यों – राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के द्वारा नयी दिल्ली में आयोजित 3 दिवसीय योग ओलम्पियाड में 33 राज्यों के 567 छात्रों ने हिस्सा लिया है. यूनेस्को के प्रतिनिधि एरिक फाल्ट ने नयी दिल्ली में योग ओलम्पियाड का उद्घाटन किया है.

5. वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन के बीच किसने क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है?

मोहसिन खान – वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन के बीच मोहसिन खान ने पीसीबी क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. अब मोहसिन खान की जगह वसीम खान को अध्यक्ष बनाया गया है.

6. 21 जून को कौन सा अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस – 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. योग दिवस पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था.

7. भारत और चीन के बाद ओयो ने किस देश में 30 करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है?

अमेरिका – भारत और चीन के बाद ओयो रूम्स ने अमेरिका में 30 करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ओयो निवेश करने वाले पैसे का उपयोग प्रोद्योगिकी, डिजाइन और ऑपरेटिंग टीमों के निर्माण व प्रॉपर्टीज के रिनोवेशन के लिए करेगी.

8. वर्ल्ड कप 2019 में कौन सा खिलाडी 6 अलग-अलग देशों के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की निजी पारी खेलने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?

डेविड वार्नर – वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप 2019 के मैच में 166 रन की पारी खेली. इस पारी के साथ ही डेविड वार्नर 6 अलग-अलग देशों के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की निजी पारी खेलने वाला पहला खिलाड़ी बन गए है.

9. टी-20 महिला क्रिकेट में किस देश की टीम सबसे कम 6 रन के स्कोर पर आउट हो गई है?

माली महिला क्रिकेट टीम – टी-20 महिला क्रिकेट में माली महिला क्रिकेट टीम सबसे कम 6 रन के स्कोर पर आउट हो गई है. टीम के सिर्फ एक बल्लेबाज ने स्कोर बनाया और बाकी 9 खिलाडी खाता खोले बिना आउट हो गए.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill