Daily CA Dose : 20-06-2019


1. भाजपा के ओम बिड़ला को हाल ही में कौन सी लोकसभा का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है?

 17वीं लोकसभा – हाल ही में भाजपा के ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. कांग्रेस, तृणमूल, द्रमुक और बीजद समेत कई दलों ने नरेंद्र मोदी के द्वारा ओम बिड़ला को लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया है.

2. किस कंपनी ने वर्ष 2020 में लिब्रा’ क्रिप्टोकरेंसी लांच करने की घोषणा की है?
फेसबुक – फेसबुक कंपनी ने वर्ष 2020 में लिब्रा’ क्रिप्टोकरेंसी लांच करने की घोषणा की है. फेसबुक का लिब्रा’ क्रिप्टोकरेंसी लांच करने का उद्देश्य एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके.

3. किस राज्य सरकार ने हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी प्रेस रिलीज़ जारी करने के घोषणा की है?
उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी प्रेस रिलीज़ जारी करने के घोषणा की है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है की यह फैसला संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है.

4. अवॉइडेबल ब्लाइंडनेस को ख़त्म करने के लिए किस अभिनेता ने ‘सी नाउ’ अभियान लांच किया है?
अमिताभ बच्चन – सदी के महानायक और अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अवॉइडेबल ब्लाइंडनेस को ख़त्म करने के लिए उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में ‘सी नाउ’ अभियान लांच किया है. इस अभियान के तहत सुरक्षात्मक उपाय अपनाकर कई प्रकार के अंधेपन को टाला जा सकता है.

5. लेफ्टिनेंट जनरल फ़ैज़ हमीद को किस देश की ख़ुफिया एजेंसी आईएसआई का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है?
पाकिस्तान – लेफ्टिनेंट जनरल फ़ैज़ हमीद को हाल ही में पाकिस्तान की ख़ुफिया एजेंसी आईएसआई का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है वे लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर की जगह लेंगे. आसिम मुनीर को अक्तूबर 2018 में यह प्रभार दिया गया था.

6. आईटी कंपनी एचसीएल टेक ने किस क्रिकेट बोर्ड को डिजिटल सर्विस देने के लिए डील की है?
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड – भारत की आईटी कंपनी एचसीएल टेक ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को डिजिटल सर्विस देने के लिए कई वर्षो की डील की है. लेकिन एचसीएल ने डील की रकम का खुलासा नहीं किया गया है.

7. किस देश के सिचुआन में आये भूकंप में लगभग 11 लोगों की मौत हो गयी और करीब 122 लोग घायल हो गये है?
चीन – हाल ही में चीन के सिचुआन में आये भूकंप में लगभग 11 लोगों की मौत हो गयी और करीब 122 लोग घायल हो गये है. चीन के सीईएनसी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप आया है.

8. सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों को सुरक्षा दिलाए जाने की याचिका पर किसने आदेश पारित करने से इनकार कर दिया है?
सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों को सुरक्षा दिलाए जाने की याचिका पर आदेश पारित करने से इनकार कर दिया है. सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने इस मामले को छुट्टी के बाद एक उपयुक्‍त बेंच के सामने सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया था.

9. विश्व कप 2019 में किस टीम ने वेस्टइंडीज़ को हराकर विश्व कप के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज़ किया है?
बांग्लादेश टीम – विश्व कप 2019 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफा 322 रनों का लक्ष्य हासिल करके बांग्लादेश टीम ने विश्व कप के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज़ किया है. सबसे बड़ा रन चेज आयरलैंड के नाम है जो की 2011 में 328 रनों का लक्ष्य हासिल करके बनाया था.

10. किस देश के राष्ट्रपति ने दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए चुनावी अभियान की औपचारिक शुरुआत की है?
अमेरिका – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने हाल ही में दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए चुनावी अभियान की औपचारिक शुरुआत की है. राष्ट्रपति ट्रंप ने फ़्लोरिडा में समर्थकों की एक रैली को संबोधित किया और प्रचार अभियान में ग़ैर-क़ानूनी प्रवासी का मुद्दा उठाया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill