Daily CA Dose : 13-06-2019


1. गूगल और एपल को पीछे छोड़कर कौन दुनिया का सबसे वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है?

अमेजन – गूगल और एपल को पीछे छोड़कर हाल ही में अमेजन दुनिया का सबसे वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है. अभी अमेजन की ब्रांड वैल्यू 31550 करोड़ डॉलर है जबकि पिछले वर्ष में अमेजन की ब्रांड वैल्यू में 52% का इजाफा हुआ है.

2. भारत का कौन सा राज्य खेलों के नाम और नियम संस्कृत में तय करने वाला पहला राज्य बन गया है?
छत्तीसगढ़ – भारत का छत्तीसगढ़ खेलों के नाम और नियम संस्कृत में तय करने वाला पहला राज्य बन गया है. छत्तीसगढ़ राज्य में क्रिकेट, फटुबॉल, वॉलीबॉल जैसे सभी प्रचलित खेलों के नाम और नियम के लिए संस्कृत में तकनीकी शब्दावली होगी.

3. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए किस शहर में पहले समार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया है?
दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने साउथ एक्स पार्ट-2 स्थित बीएसईएस के ग्रिड में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए समार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया है. साथ ही मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है.

4. देश की विभिन्न समाचार एजेंसियों, पत्रों तथा टेलिविजन चैनलों से कितने पत्रकारों को 44वें मातृश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है?
29 पत्रकारों – हाल ही में देश की विभिन्न समाचार एजेंसियों, पत्रों तथा टेलिविजन चैनलों से 29 पत्रकारों को 44वें मातृश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है. 16 जून को एक समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन यह पुरस्कार प्रदान करेंगे.

5. पाकिस्तान ने किस देश के नागरिकों को 5 वर्ष के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है?
अमेरिकी नागरिकों – पाकिस्तान की सर्कार ने हाल ही में अमेरिकी नागरिकों को 5 वर्ष के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है. हालाँकि अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तानियों को 5 साल के लिए वीजा जारी करने की अपनी नीति में बदलाव कर दिया है.

6. यूएई के किस शहर में रहने वाले 8 वर्षीय भारतवंशी छात्रा निया टोनी को अमीरात रिसाइकिलिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
दुबई – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई शहर में रहने वाले 8 वर्षीय भारतवंशी छात्रा निया टोनी को देश को साफ-सुथरा रखने के अभियान के तहत 15 हजार किलोग्राम रद्दी कागज इकट्ठा करने के लिए एक समारोह में अमीरात रिसाइकिलिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

7. भारत के किस राज्य की बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गईं दरवेश यादव की हत्या कर दी गयी है?
उत्तर प्रदेश – भारत के उत्तर प्रदेश की बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गईं दरवेश यादव की हत्या कर दी गयी है दरवेश यादव के नाम रिकॉर्ड यह भी था कि बार काउंसिल के 24 सदस्यों में वे अकेली महिला थीं.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को दोबारा कितने वर्ष के लिए नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है?
5 वर्ष – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को दोबारा 5 वर्ष के लिए नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. साथ ही उन्हें दोनों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है.कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 31 मई के प्रभाव से दोनों की नियुक्तियों को मंजूरी दी है.

9. देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए किसने RTGS और NEFT पर लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है?
आरबीआई – आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया) ने हाल ही में देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से RTGS और NEFT पर लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है. साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि इसे एक जुलाई से अमल में लाया जाये.

 10. एस. जयशंकर के साथ काम करने वाले सन वेइदांग को किस देश ने भारत में राजदूत नियुक्‍त किया है?
चीन – एस. जयशंकर के साथ काम करने वाले सन वेइदांग को चीन ने भारत में राजदूत नियुक्‍त किया है. सन वेइदांग दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ हैं और बीजिंग में भारत के तत्‍कालीन राजदूत एस. जयशंकर के साथ काम कर चुके हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill