Daily CA Dose : 08-06-2019


1. अयोध्या शोध संस्थान में किसने भगवान राम की 7 फीट ऊंची कोदंड राम की प्रतिमा का अनावरण किया है?

योगी आदित्यनाथ – अयोध्या शोध संस्थान में हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 7 फीट ऊंची कोदंड राम की प्रतिमा का अनावरण किया है. 7 फीट ऊंची कोदंड राम की प्रतिमा को बनाने वाले को राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

2. जस्टिस धीरुभाई नारणभाई पटेल ने हाल ही में किस हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली है?
दिल्ली हाईकोर्ट – सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने हाल ही में जस्टिस धीरुभाई नारणभाई पटेल को दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई है. साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जस्टिस डीएन पटेल को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई है.

3. यूएस की किस आईटी कंपनी ने बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म लुकर को 17940 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की है?
गूगल – यूएस की आईटी कंपनी गूगल कंपनी ने बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म लुकर को 17940 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की है. इस डील से गूगल अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन को मजबूत बनाना चाहता है.

4. भारत के किस राज्य में पिछले महीने आये सबसे ताकतवर तूफान फैनी से करीब 6643 करोड़ रुपए की सार्वजनिक संपत्तियां का नुकसान हुआ?
ओडिशा – एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने में भारत के ओडिशा राज्य में आये सबसे ताकतवर तूफान फैनी से करीब 6643 करोड़ रुपए की सार्वजनिक संपत्तियां का नुकसान हुआ और करीब 1.6 करोड़ लोग प्रभावित हुए और करीब 5.5 लाख घर तबाह हुए थे.

5. 8 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व महासागर और ब्रेन ट्यूमर दिवस – 8 जून को विश्वभर में “विश्व महासागर दिवस” और “विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस” मनाया जाता है. विश्व महासागर दिवस सबसे पहले 1992 में की गई थी और चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक विश्व भर में हर दिन एक लाख में से दस लोग ब्रेन ट्यूमर के कारण मरते हैं.

6. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक चीन को पीछे छोड़कर कौन सा देश दुनिया में सबसे ज्यादा तेज़ी से ग्रोथ करने वाला देश बन सकता है?
भारत – वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में भारत ने ग्रोथ रेट 7.5 फीसदी बरकरार रखी है. इस गति से भारत अपने पडोसी देश चीन को पीछे छोड़कर दुनिया में सबसे ज्यादा तेज़ी से ग्रोथ करने वाला देश बन सकता है.

7. भारतीय हॉकी टीम ने हॉकी वर्ल्ड सीरीज में किस टीम को 11 साल बाद 8 से ज्यादा गोल के अंतर से हराया है?
रूस हॉकी टीम – हॉकी वर्ल्ड सीरीज में भारतीय हॉकी टीम ने 11 साल बाद रूस हॉकी टीम को 8 से ज्यादा गोल के अंतर से हराया है. एक मुकाबले में भारतीय टीम ने रूस को 10-0 से हराया है इस मैच में हरमनप्रीत और आकाशदीप ने दो-दो गोल किए है.

8.  किस देश की प्रधानमंत्री “टेरीजा मे” ने सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है?
ब्रिटेन – ब्रिटेन देश की प्रधानमंत्री “टेरीजा मे” ने सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. हालाँकि वे अपना उत्तराधिकारी चुने जाने तक वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनीं रहेंगी.

9. हाल ही में नवनियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किस देश में होने वाली जी-20 देशों की बैठक में शामिल होंगी?
जापान – हाल ही में नवनियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जापान में होने वाली जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गर्वनरों की बैठक में शामिल होंगी. रक्षा मंत्री रहीं निर्मला का नया मंत्रालय संभालने के बाद यह पहला विदेशी दौरा होगा.

 10. निम्न में से किस देश ने देश में 5G के व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है?
चीन – चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) ने हाल ही में देश में 5G के व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. इससे चीन के टेलीकॉम क्षेत्र में एक नए युग का आरंभ कहा जाएगा.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill