Daily CA Dose : 07-06-2019


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. राजीव कुमार को फिर से उपाध्यक्ष बनाते हुए किसके पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है?

निति आयोग – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. राजीव कुमार को फिर से उपाध्यक्ष बनाते हुए निति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है. जबकि गृहमंत्री अमित शाह पदेन सदस्य रहेंगे.

2. अजीम प्रेमजी हाल ही में किस कंपनी के एग्जिक्युटिव चेयरमैन के पद से रिटायरमेंट की घोषणा की है?
विप्रो – देश के सबसे बड़े दानवीर अजीम प्रेमजी ने हाल ही में विप्रो कंपनी के एग्जिक्युटिव चेयरमैन के पद से रिटायरमेंट की घोषणा की है. उनकी जगह उनके बेटे रिशद प्रेमजी अब एग्जिक्युटिव चेयरमैन की जिम्मेदारी संभालेंगे.

किस कंपनी ने कलर डिस्प्ले वाला अपना पहला फिटनेस बैंड 11 जून को लांच करने की घोषणा की है?
श्याओमी – चीन की श्याओमी ने कलर डिस्प्ले वाला अपना पहला फिटनेस बैंड 11 जून को चीन में लांच करने की घोषणा की है. श्याओमी के मिजिया (Mijia) ब्रांड ने विबो पर पोस्ट के जरिए नए फिटनेस बैड की लॉन्चिंग की जानकारी दी है.

44444444444444
महेंद्र सिंह धोनी – भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी 600 पारी में विकेटकीप्रिंग करने वाले इकलौते विकेटकीपर बन गया है. उन्होंने वर्ल्ड कप के पहले मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर के 596 पारी में विकेटकीप्रिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

5. किस देश की सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने वालों को 5 साल की जेल की सजा का प्रावधान रखा है?
श्री लंका सरकार – श्री लंका सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने वालों को 5 साल की जेल की सजा और 10 लाख श्रीलंकाई रुपए (करीब 3.92 लाख भारतीय रु.) का जुर्माने के प्रावधान रखा है.

6. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने किसे हाल ही में कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर नियुक्त किया है?
आमिर ओहाना – इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में आमिर ओहाना को कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर नियुक्त किया है वे पहले ऐसे मंत्री है जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकारी है.

7. प्रमिला जयपाल किस देश की संसद की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन गयी है?
अमेरिकी संसद – प्रमिला जयपाल हाल ही में अमेरिकी संसद की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन गयी है. वे वाशिंगटन डीसी में एक डेमोक्रेट हैं. वे पहली बार 2016 में चुनकर आई थीं.

किस देश की सांसदों ने “प्रयुत चान ओ चा” को प्रधानमंत्री चुना है?
थाईलैंड सांसदों – थाईलैंड सांसदों ने हाल ही में प्रयुत चान ओ चा को प्रधानमंत्री चुना है. उन्होंने 2014 में हुए तख्तापलट का नेतृत्व किया था और उसके बाद से वह देश के पहले असैन्य प्रधानमंत्री हैं.



Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill